यूट्यूब से सीखा काम, अब यह महिला बनी फैक्ट्री की मालकिन, पढ़ें सफलता की कहानी

नीरज कुमार/बेगूसराय. सोशल मीडिया सिर्फ मनोरंजन का प्लेटफॉर्म भर नहीं है, बल्कि कई लोग इससे आइडिया लेकर अपने जीवन को संवार भी रहे हैं. गूगल, मेटा, एक्स और यूट्यूब जैसी विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म पर कई लोग वीडियो देखकर आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. बेगूसराय जिले की रहने वाली खुशबू भी ऐसी ही एक महिला है, जो घर बैठे यूट्यूब से बिजनेस का आइडिया सीखकर अपना फैक्ट्री चला रही है. खुशबू की मिनी फैक्ट्री में कॉपी और पेपर का कटोरा तैयार जाता है. इसकी डिमांड न सिर्फ बेगूसराय, बल्कि आसपास के जिले पटना और लखीसराय तक है.

लोकल 18 से बातचीत में खुशबू ने बताया कि वह एक सामान्य परिवार की महिला है. मोबाइल पर यूट्यूब देखते हुए ही उसे बिजनेस करने का आइडिया आया. हालांकि, इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए अच्छी खासी पूंजी की जरूरत थी. जो उसके पास नहीं थी. इस जरूरत को पूरा करने के लिए वह जीविका से जुड़ गई और वहां से एक लाख की सहायता राशि प्राप्त कर ली. शेष 50 हजार रुपए पति मंजेश के सहयोग से साहूकार से कर्ज लिया. इस तरह से उसका कारोबार शुरू हो गया. खुशबू बताती है कि शुरुआत में थोड़ी कठिनाई जरूर हुई, लेकिन आगे चलकर सबकुछ ठीक हो गया. अब उसके यहां 10 लोग भी काम कर रहे हैं. मार्केटिंग का काम इसके पति देखते हैं. सप्ताह में एक दिन की छुट्टी भी देते हैं.

लखीसराय और पटना तक डिमांड
महिला उद्यमी खुशबू देवी के भैंसुर मनोज शर्मा के बताया कि मजदूरों को 350 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से मजदूरी दी जाती है. यहां 10,15 और 25 रुपए की कॉपी तैयार की जाती है. साथ ही पेपर का रोजाना 10 हजार से ज्यादा पीस कटोरा तैयार किया जाता है. इसके बाद इसे बाजार में सप्लाई कर दिया जाता है. वे बताते हैं कि कॉपी के सेल पर  20 पर्सेंट की कमाई हो ही जाती है. रॉ मटेरियल पटना से मंगवाते हैं. यहां तैयार कॉपी की लखीसराय और पटना के बाजार तक डिमांड है.

Tags: Bihar News, Local18, Startup Idea

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *