युद्ध शुरू नहीं करेगा ईरान, धमकाने वालों को जवाब जरूर देंगे, राष्ट्रपति रायसी ने किया साफ

पिछले महीने ईरान समर्थित समूह द्वारा जॉर्डन में अपने बेस पर हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने के बाद अमेरिका कैसे जवाबी कार्रवाई कर सकता है, इसकी अटकलों के बीच, ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने शुक्रवार को कहा कि उनका देश युद्ध शुरू नहीं करेगा, बल्कि “कड़ी प्रतिक्रिया देगा” “जिस किसी ने भी इसे धमकाने की कोशिश की। सीबीएस न्यूज ने अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए गुरुवार को बताया कि वाशिंगटन ने इराक और सीरिया में ईरानी कर्मियों और उन देशों में सुविधाओं सहित कई लक्ष्यों के खिलाफ बहु-दिवसीय हमलों की योजना को मंजूरी दे दी है। रायसी ने एक टेलीविजन भाषण में कहा कि हम कोई युद्ध शुरू नहीं करेंगे, लेकिन अगर कोई हमें धमकाना चाहता है तो उन्हें कड़ी प्रतिक्रिया मिलेगी।

रायसी ने कहा कि इससे पहले, जब वे (अमेरिकी) हमसे बात करना चाहते थे, तो उन्होंने कहा कि सैन्य विकल्प मेज पर है। अब वे कहते हैं कि उनका ईरान के साथ संघर्ष का कोई इरादा नहीं है। रायसी ने कहा कि क्षेत्र में इस्लामिक गणराज्य की सैन्य शक्ति किसी भी देश के लिए खतरा नहीं है और न ही कभी रही है। बल्कि, यह सुरक्षा सुनिश्चित करती है जिस पर क्षेत्र के देश भरोसा कर सकते हैं और भरोसा कर सकते हैं। चार अमेरिकी अधिकारियों ने रॉयटर्स को बताया कि अमेरिका ने आकलन किया है कि जिस ड्रोन ने उसके तीन सैनिकों को मार डाला और 40 से अधिक लोगों को घायल कर दिया, वह ईरान द्वारा बनाया गया था।

सूत्रों ने कहा कि ईरान के विशिष्ट रिवोल्यूशनरी गार्ड वरिष्ठ अधिकारियों को सीरिया से बाहर निकाल रहे हैं। ईरानी सलाहकार इराक, जहां अमेरिका के पास लगभग 2,500 सैनिक हैं, और सीरिया, जहां उसके 900 हैं, दोनों में सशस्त्र समूहों की सहायता करते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *