यहां सुनसान आइलैंड पर है McDonald’s, 30 सालों से है वीरान, वायरल मेन्यू से पता लगी उस दौर की कीमतें!

जितनी तेजी से समय बदलता है, उससे ज्यादा तेजी से महंगाई बढ़ रही है. कुछ सालों पहले जो चीजें आपको सस्ते दामों में मिल जाती थीं, आज उनके दाम आसमान छू रहे हैं. ऐसा ही खाने-पीने की चीजों के साथ भी है. मैकडॉनल्ड्स को ही ले लीजिए. बर्गर के लिए विश्व प्रसिद्ध इस फूड चेन के दाम आज के वक्त में काफी महंगे हैं, पर क्या आपने कभी सोचा है कि 30 सालों (30 year old McDonald’s) पहले, इसका दाम कितना रहा होगा. अगर आपको ये जानना है, तो एक सुनसान आइलैंड पर वीरान पड़े इस मैकडॉनल्ड्स के मेन्यू पर नजर दौड़ाती पड़ेगी. इसे देखकर आपको समझ आएगा कि उस दौर में कीमतें कितनी कम हुआ करती थीं.

मिरर वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के अलास्का क्षेत्र में एक सुनसान आइलैंड है, जिसका नाम है अडैक (Adak Island, Alaska, USA). 2020 की जनगणना के हिसाब से यहां की आबादी 171 थी. इस आइलैंड पर सालों पुराना एक मैकडॉनल्ड्स रेस्टोरेंट भी बना है, जो आपको गुजरे जमाने की याद दिलाएगा. पर सोशल मीडिया पर इस रेस्टोरेंट के बाहर लगे इसके मेन्यू की लिस्ट वायरल होती रहती है. इस लिस्ट को देखकर आपको हैरानी होगी क्योंकि इससे आपको पता चलेगा कि 1990 के दशक में, चीजें कितनी सस्ती हुआ करती थीं.

सालों पहले बना था ये मैकडॉनल्ड्स
क्रिस लकहार्ड नाम के यूट्यूबर ने जनवरी 2023 में इसी मैकडॉनल्ड्स का एक वीडियो पोस्ट किया था. वो आइलैंड पर गए थे, और लोगों को दिखाया था कि कीमतें कितनी थीं. मिरर वेबसाइट और क्रिस के वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार दूसरे विश्व युद्ध के दौरान इस आइलैंड को आर्मी और नेवी का बेस बनाया गया था. 1986 में यहां मैकडॉनल्ड्स स्थापित हुआ था. पर जब 1990 के दशक में यहां से सुरक्षाबलों को हटा दिया गया, तब यहां से मैकडॉनल्ड्स ने भी अपना बिजनेस समाप्त कर दिया.

इतनी थी पहले की कीमत
आज भी उसकी इमारत, और बाहर लगा मेन्यू सुरक्षित है. मिरर वेबसाइट के मुताबिक, उस वक्त बिग मैक 1.93 पाउंड (202 रुपये) का मिलता था, पर आज वही बिग मैक 512 रुपये का मिलता है. उस वक्त चिकन नगेट 73 रुपये तक के मिलते थे. हैपी मील 105 रुपये तक होते थे. क्लेमन फाइनैंशियल के फाइनैंशियल स्ट्रैटेजिस्ट डेविड क्लेमन ने हफपोस्ट से बात करते हुए कहा कि मैकडॉनल्ड्स के दाम महंगाई, पेट्रोल-गैस के दाम, कमर्शियल प्रॉपर्टी के दाम, इंट्रेस्ट रेट हेल्थ इंश्योरेंस के दाम आदि पर निर्भर करते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Viral video, Weird news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *