यशस्वी क्या बैटिंग कर पाएंगे? रिटायर्ड हर्ट और रिटायर्ड आउट में क्या है फर्क?

हाइलाइट्स

यशस्वी जायसवाल सेंचुरी सेलिब्रेशन के समय हुए चोटिल
जायसवाल 104 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए
यशस्वी ने टेस्ट करियर का तीसरा शतक जड़ा

नई दिल्ली. यशस्वी जायसवाल के दमदार शतक के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन अपनी बढ़त को 300 के पार पहुंचा दिया. टीम इंडिया ने राजकोट टेस्ट मैच में अपना शिकंजा कस लिया है. 22 वर्षीय यशस्वी ने जिस तूफानी अंदाज में टेस्ट करियर का तीसरा शतक पूरा किया, उसके सभी मुरीद हो गए. ऐसा लग रहा था कि यशस्वी आज कुछ और ही ठान कर आए हैं लेकिन शतक का जश्न मनाते समय उनके साथ कुछ ऐसा हुआ जिसकी वजह से उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटना पड़ा. क्रिकेट फैंस यह जानने को बेचैन हैं कि क्या यशस्वी रिटायर्ड हर्ट होने के बाद चौथे दिन दोबारा बैटिंग के लिए निरंजन शाह स्टेडियम में उतर सकते हैं. लोगों रिटायर्ड हर्ट और रिटायर्ड आउट में कन्फ्यूज हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कि दोनों अंतर क्या है और यशस्वी चौथे दिन बल्लेबाजी के लिए आएंगे या नहीं.

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने भारतीय पारी के 39वें ओवर में अपना सैकड़ा पूरा किया. शतक पूरा करने के साथ ही वह जश्न मनाने के लिए हवा में उछलते नजर आए, ठीक वैसा ही जैसा ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर (David Warner) सेंचुरी जड़ने के बाद करते हैं. अगले ओवर यानी 40वें ओवर में अचानक यशस्वी अपनी कमर पकड़कर बैठ गए. इसके बाद फिजियो को मैदान पर बुलाया गया. फिजियो गिल के बाएं पैर को स्ट्रेच करते नजर आए और उनकी पीठ के निचले हिस्से में मसाज देते रहे. हालांकि इससे गिल को आराम नहीं मिला और वह भारी मन से रिटायर्ड हर्ट होकर ग्राउंड से बाहर चले गए.

मान गए गुरु… यशस्वी जायसवाल ने पलक झपकते कर ली सहवाग की बराबरी, राजकोट टेस्ट में ड्राइविंग सीट पर टीम इंडिया

एक पारी में 3 शतक… चेतेश्वर पुजारा पर ‘ बैजबॉल’ का खुमार, ठोकी 63वीं सेंचुरी, चयनकर्ताओं को दिलाई याद

रिटायर्ड हर्ट और रिटायर्ड आउट में ये है अंतर
जब कोई खिलाड़ी चोट की वजह से खेल नहीं पाता है तो वह रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चला जाता है. रिटायर्ड हर्ट हुआ खिलाड़ी दोबारा मैदान पर उतर सकता है, बर्शेते की वह पूरी तरह फिट हो. वहीं यदि कोई बल्लेबाज रिटायर्ड आउट होता है तो वह दोबारा बल्लेबाजी के लिए नहीं आ सकता. यहां साफ है कि यशस्वी अगर चौथे दिन पूरी तरह फिट होते हैं तो वह दोबारा बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर उतर सकते हैं. क्योंकि वह चोट की वजह से रिटायर्ड हर्ट हुए हैं.

यशस्वी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में धमाकेदार आगाज किया है
यशस्वी जायसवाल ने अपने छोटे टेस्ट करियर में अभी तक 57.77 के औसत से रन बना रहे हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 65.59 है. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में यशस्वी 33.47 के औसत से रन जुटा रहे हैं. टी20 में उनका स्ट्राइक रेट 161.94 का है. यशस्वी जायसवाल इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में 400 से ज्यादा रन बना चुके हैं. इस सीरीज में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

Tags: IND vs ENG, India Vs England, Shubman gill, Yashasvi Jaiswal



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *