“मैंने युद्धविराम के लिए नहीं कहा:” हमास और इजरायल जंग के बीच बाइडेन ने नेतन्याहू से की बात

बाइडेन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा था कि उन्होंने नेतन्याहू के साथ “लंबी बातचीत” की.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की ओर उनपर गाजा में नागरिक जीवन की रक्षा करने के लिए दबाव डाला. यह बातचीत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा गाजा में मानवीय सहायता बढ़ाने की मांग संबंधी एक प्रस्ताव अंगीकार किए जाने के एक दिन बाद की गई है. हालांकि इस प्रस्ताव में युद्धविराम का कोई जिक्र नहीं है. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, राष्ट्रपति ने मानवीय सहायता अभियान का समर्थन करने वाले लोगों सहित नागरिक आबादी की रक्षा करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता और नागरिकों को चल रही लड़ाई के क्षेत्रों से सुरक्षित रूप से दूर जाने की अनुमति देने के महत्व पर जोर दिया.

यह भी पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने नेतन्याहू के साथ “लंबी बातचीत” की, जिसे उन्होंने “एक निजी बातचीत” बताया. एक प्रश्न के उत्तर में, बाइडेन ने कहा, “मैंने युद्धविराम के लिए नहीं कहा.”

व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने इजरायल के सैन्य अभियान के “उद्देश्यों और चरणबद्धता” के साथ-साथ सभी शेष बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के महत्व पर चर्चा की.

7 अक्टूबर को, हमास ने गाजा सीमा पार कर दक्षिणी इजरायली समुदायों पर हमला किया था. जिसमें लगभग 1,140 लोग मारे गए थे. इज़रायली अधिकारियों का कहना है कि इस ज़बरदस्त हमले के दौरान पकड़े गए बंधकों में से 129 अभी भी गाजा में हैं.

हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इज़राइल के गाजा पर किए गए हमले में कम से कम 20,057 लोग मारे गए, जिनमें से अधिकांश महिलाएं और बच्चे थे. 

पिछले महीने 105 बंधकों को रिहा किया गया था, जिनमें 80 इज़रायली भी शामिल थे, जिसके बदले में इज़रायली जेलों में बंद 240 फ़िलिस्तीनियों को रिहा किया गया था.

ये भी पढ़ें- ताइवान के पूर्वी तट पर भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई तीव्रता

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *