मूंगफली क्या सचमुच बादाम से अच्छी है या फिर बादाम है ज्यादा फायदेमंद, यहां जानिए कौन है बेहतर  

मूंगफली क्या सचमुच बादाम से अच्छी है या फिर बादाम है ज्यादा फायदेमंद, यहां जानिए कौन है बेहतर  

Healthiest Dry Fruit: जानिए किस सूखे मेवे से मिलता है ज्यादा फायदा. 

Healthy Nuts: सूखे मेवे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन्हें सुपरफूड्स भी कहा जाता है. काजू, मूंगफली, पिस्ता, बादाम और अखरोट कुछ ऐसे ही सूखे मेवे हैं जिन्हें अक्सर ही खानपान का हिस्सा बनाया जाता है. इन सूखे मेवों से शरीर को विटामिन, खनिज और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलते हैं. इनमें कुछ सूखे मेवे ऐसे हैं जो महंगे मिलते हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जो सस्ते तो होते हैं लेकिन पोषण का पावरहाउस होते हैं. बादाम (Almonds) और मूंगफली ऐसे ही दो सूखे मेवे हैं जिनकी अक्सर ही तुलना की जाती है. कहा जाता है कि मूंगफली (Peanuts) बादाम से ज्यादा फायदेमंद होती है और सेहत के लिए ज्यादा अच्छी है. इस कथन में कितनी सच्चाई है और असल में मूंगफली से शरीर को ज्यादा पोषक तत्व मिलते हैं या फिर बादाम से, आइए जानें. 

यह भी पढ़ें

झाइयों से घिर गया है चेहरा तो इन 3 चीजों को लगाना कर दीजिए शुरू, Pigmentation होने लगेगी हल्की 

मूंगफली या बादाम, कौन है बेहतर | Peanuts Vs Almonds Which Is Better 

मूंगफली की बात करें तो यह स्वाद में भी अच्छी होती है और इसमें पोषक तत्व भी कई पाए जाते हैं. मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है. इसमें प्लांट बेस्ड प्रोटीन अत्यधिक होता है जो शाकाहारी और वीगन लोगों की प्रोटीन (Protein) की खपत पूरी करने के लिए काफी है. इसमें सेहत को दुरुस्त रखने वाले अमीनो एसिड्स भी पाए जाते हैं. मूंगफली में दिल की सेहत दुरुस्त रखने वाले गुड फैट्स होते हैं. यह मोनोसैचुरेटेड फैट्स की अच्छी स्त्रोत है और इसमें ओलेक एसिड होता है जो दिल की दिक्कतों को दूर रखने में असरदार हैं. 

चमकती त्वचा के लिए शहद है बेहद अच्छा, इन 5 तरीकों से लगा सकते हैं Honey Face Packs 

मूंगफली में फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है जो इसे अच्छे पाचन और वजन घटाने के लिए अच्छा फूड साबित करती है. हालांकि, मूंगफली के अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए. विटामिन और खनिज भी मूंगफल में कम नहीं होते हैं. इसमें नियासिन, फोलेट, विटामिन ई, मैग्नीशियम, पौटेशियम और फॉस्फोरस भी अच्छी मात्रा में होता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

बादाम एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इससे शरीर को भरपूर विटामिन ई (Vitamin E) मिलता है जोकि एक एंटी-ऑक्सीडेंट है और सेल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है, स्किन हेल्थ अच्छी रखता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में कारगर है. इसमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं जो कॉलेस्ट्रोल को दूर रखते हैं. 

कैल्शियम भी बादाम में पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है. इसके अलावा बादाम में फ्लेवेनॉइड्स और पॉलीफेनोल्स होते हैं जिनमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

आखिर में सवाल आता है कि कौन बेहतर है, मूंगफली या बादाम. देखा जाए तो दोनों ही डाइट में शामिल करने के लिए अच्छे हैं क्योंकि दोनों में ही ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. बादाम में विटामिन ई और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है तो प्रोटीन की खपत के लिए मूंगफली बेहतर है. इसीलिए, दोनों को उनके अलग-अलग गुणों को ध्यान में रखकर खाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *