मुनाफा कमाने के लिए आज Vodafone Idea सहित इन स्टॉक्स पर लगा सकते हैं दांव, दिख रहे तेजी के संकेत

नई दिल्ली: शेयर बाजार में बीते कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन शुक्रवार को तेजी देखने को मिली थी। मजबूत वैश्विक संकेतों और सकारात्मक घरेलू आर्थिक आंकड़ों के बीच शुक्रवार को ऊर्जा, धातु एवं तेल शेयरों में खरीदारी आने से सेंसेक्स ने 556 अंकों की बड़ी छलांग लगाई थी। वहीं निफ्टी ने एक बार फिर 19,400 का स्तर हासिल कर लिया था। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित मानक सूचकांक सेंसेक्स 555.75 अंक यानी 0.86 प्रतिशत चढ़कर 65,387.16 अंक पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान एक समय यह 19,435.30 अंक के उच्च स्तर तक पहुंच गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 181.50 अंक यानी 0.94 प्रतिशत की तेजी के साथ 19,435.30 अंक पर बंद हुआ था।

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से एनटीपीसी में सर्वाधिक 4.84 प्रतिशत की तेजी देखी गई थी। इसके अलावा जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, मारुति सुजुकी, पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस और टेक महिंद्रा भी प्रमुख रूप से बढ़त में रहे थे। दूसरी तरफ अल्ट्राटेक सीमेंट, सन फार्मा, नेस्ले और एलएंडटी के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए थे।

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए थे। यूरोप के अधिकांश बाजारों में बढ़त के साथ कारोबार चल रहा था। इसके पहले गुरुवार को अमेरिकी बाजारों में तेजी का माहौल रहा था। आइए जानते हैं कि आज कौन-से शेयर ट्रेंड में रह सकते हैं।

मुकेश अंबानी की जियो फाइनेंशियल को लेकर आई बड़ी खबर, सोमवार को शेयरों पर दिखेगा सीधा असर, पूरी डिटेल

इन शेयरों में दिख रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने YES Bank, PNB, GAIL, IRFC और JM Financial पर तेजी का रुख दिखाया है। एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में ऊपर की ओर गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन शेयरों में मंदी का संकेत

एमएसीडी (MACD) ने UCO Bank, Central Bank, Electronics Mart, J&K Bank और New India Assurance के शेयर में मंदी का संकेत दिया है। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है।

खत्म होने वाला है इंतजार, इस दिन आएगा टाटा टेक्नोलॉजी का आईपीओ, जान लीजिए GMP सहित सभी डिटेल्स

इन शेयरों में दिख रही खरीदारी

जिन शेयरों में मजबूत खरीदारी देखने को मिल रही है, उनमें IRFC, BHEL, MTAR Technologies, Vodafone Idea और Railtel Corporation शामिल है। इस शेयर ने अपना 52 हफ्ते का उच्च स्तर पार कर लिया है। यह इस शेयर में तेजी का संकेत देता है।

इन शेयरों में है बिकवाली का दबाव

जिन शेयरों में बिकवाली का दबाव दिखाई दे रहा है, उनमें GNA Axles, TCNS Clothing, Penta Gold और Orient Bell शामिल हैं। इन शेयरों में काफी अधिक बिकवाली देखने को मिल रही है। इन शेयरों ने 52 हफ्ते का न्यूनतम स्तर दर्ज किया है। यह इन शेयरों में मंदी का संकेत है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *