मुकेश अंबानी दुनिया के दूसरे पावरफुल CEO: एलन मस्क और सुंदर पिचाई को पीछे छोड़ा, ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 जारी

नई दिल्ली52 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 में लगातार दूसरे साल सेकेंड पोजिशन हासिल की है। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला, गूगल के CEO सुंदर पिचाई, एपल के टिम कुक और टेस्ला के एलन मस्क पीछे छोड़ा।

इसके साथ ही वे ‘डायवर्सिफाइड’ ग्रुप की कैटेगिरी में टॉप रैंक वाले CEO भी बन गए हैं। ब्रांड फाइनेंस की ओर से जारी की गई लिस्ट में मुकेश अंबानी को भारतीयों की लिस्ट में पहले और ग्लोबल लेवल पर दूसरे स्थान पर रखा गया है। इस लिस्ट में टेसेंट के CEO हुआतेंग मा पहले नंबर पर रहे।

टाटा के एन चंद्रशेखरन पांचवें नंबर पर
ब्रांड फाइनेंस ने अंबानी को 80.3 का BGI स्कोर दिया, जो हुआतेंग मा के स्कोर 81.6 से थोड़ा ही कम है। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। वे 2023 की रैंकिंग में आठवें नंबर पर थे। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा के अनीश शाह ने छठवीं रैंक हासिल की है। उनके बाद इंफोसिस के सलिल पारेख 16वें नंबर पर रहे।

ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स क्या है
ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स उन CEO को मान्यता देता है, जो सभी स्टेकहोल्डर्स, एम्प्लॉईज, इन्वेस्टर्स और बड़े पैमाने पर समाज के हितों पर विचार करते हुए प्रभावी ढंग से बिजनेस वेल्यू बनाते हैं। ब्रांड फाइनेंस सर्वे में एक संतुलित स्कोरकार्ड के बेस पर CEO का मूल्यांकन करता है, जो उनकी कंपनी के ब्रांड और लॉन्ग टर्म वेल्यू के मैनेजमेंट के रूप में काम करने की उनकी क्षमता को मापता है।

तीसरी तिमाही में रिलायंस को ₹17,394 करोड़ नेट प्रॉफिट
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 19 जनवरी 2024 को फाइनेंशियल ईयर 2023-24 की तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित किए थे। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही (Q3FY24) में कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना (YoY) आधार पर 9.3% बढ़कर 17,265 करोड़ रुपए रहा। एक साल पहले Q3FY23 में कंपनी ने 15,792 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट दर्ज किया था। वहीं पिछली तिमाही यानी Q2FY24 में कंपनी का नेट प्रॉफिट 17,394 करोड़ रहा था।

Q3 में कंपनी का रेवेन्यू बढ़कर 2.25 लाख करोड़ रहा
ऑपरेशंस से Q3 में कंपनी का रेवेन्यू बढ़कर 2.25 लाख करोड़ रुपए हो गया। पिछले फाइनेंशियल ईयर की इसी अवधि में ये 2.17 लाख करोड़ रुपए रहा था। वहीं पिछली तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 2.32 लाख करोड़ रुपए रहा था।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *