मुंह में पड़ गए हैं छाले तो इन उपायों से मिलेगी राहत, डॉक्टर ने बताए घरेलू नुस्खे

शशिकांत ओझा/पलामू. गर्मी के दिनों में मुंह में छाले आना एक सामान्य समस्या है. जो मुंह के अंदर गाल, जीभ, और होठों में होता है. इससे लोगों को खाने पीने में समस्या होने लगती है. इस दौरान सफेद, लाल घाव के जैसा दिखता है. इसकी वजह से मुंह में जलन होती है. कभी-कभी मुंह में से खून निकलने लगता है. इन घरेलू नुस्खे से आप इस बीमारी को ठीक कर सकते है.

एमबीबीएस डॉ रोहित पांडेय ने लोकल18 से कहा कि  यह एक सामान्य समस्या है.जो पानी की कमी या डिहाइड्रेशन से होता है. एक कारण गंदा पानी पीने, टिफिन शेयर करने, हाईजेनिक जगह नहीं होने, और बैक्टीरिया के कारण होता है. इसका कारण फूड एलर्जी से भी होता है.ज्यादा स्पाइसी खाने से मुंह में छाले हो सकते है.जिसे आप घरेलू नुस्खे से ठीक कर सकते है. वहीं अगर आपको लंबे समय से ये समस्या हो रही है.या बार बार छाले हो रहे है.तो एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाए.नहीं तो ये कैंसर का कारण बन सकता है.

इन घरेलू नुस्खे से कर सकते है ठीक
उन्होंने बताया की मुंह में छाला होने पर आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिए.दिनभर में 7 से 8 ग्लास पानी पिए. मुंह में छाला आने पर ग्लिसरीन का भी प्रयोग कर सकते है. इससे आपको राहत मिलती है. इसके लिए सबसे बिहार उपचार है. हल्दी एक लाभदायक वस्तु है जो की हर घर के किचन मौजूद रहता है.हल्दी और शहद का पेस्ट बनाकर छाले पर लगाने से मुंह में छाला ठीक होता है.इससे बेहद राहत मिलता है.

तुलसी का पत्ता होता है बेहद कारगर
उन्होंने बताया कि छालों पर बर्फ के छोटे टुकड़े रखने से राहत मिलता है. इसके अलावा नमकीन पानी कुल्ला करने से दर्द से राहत मिलती है. इस दौरान रोगी को मसालेदार,मिर्च, स्पाइसी फूड, ऐसिड वाली और खाने से परहेज रखने की जरूरत है. इस दौरान लोगों को विटामिन सी युक्त फल और सब्जियां खाना चाहिए. इसके अलावा दिन में दो बार तुलसी के चार से पांच पत्रों को मुंह में रखने से छाला जल्दी ठीक होता है. छालों से राहत पाने के लिए नींबू और शहद मिलाकर कुल्ला करने से ठीक होता है.इसके अलावा एक पाउडर बनाकर भी आप सेवन कर सकते है .जिससे जल्दी राहत मिलती है. इसके लिए 25 ग्राम आंवला,25 ग्राम मिश्री, 10 ग्राम सौंफ, 5 ग्राम सफेत इलाइची मिलाकर पाउडर तैयार कर लें.इसके बाद दिन में दो बार इसे पानी के साथ पिएं छाला से जल्दी ठीक होता है.

Tags: Health tips, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Palamu news

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *