माता-पिता को कभी नहीं दिखाने चाहिए बच्चों को अपने ये चेहरे, सद्गुरु बता रहे हैं बच्चों को कैसे पालें | Parenting Tip | Sadhguru

माता-पिता को कभी नहीं दिखाने चाहिए बच्चों को अपने ये चेहरे, सद्गुरु बता रहे हैं बच्चों को कैसे पालें | Parenting Tip | Sadhguru

Parenting Tips from Sadhguru: जानते हैं कि सद्गुरु ने किन-किन चीजों को बच्चों के सामने नहीं लाने की सलाह दी है

Parenting Tips: सद्गुरु जग्गी वासुदेव जीवन के विभिन्न पहलुओं पर लोगों का मार्गदर्शन करते हैं. उनकी सलाह से लोगों को कई मुश्किल प्रश्न हल हो जाते हैं. सद्गुरु पेरेंटिंग पर भी अक्सर लोगों का मार्गदर्शन करते हैं. उनकी सलाह से माता-पिता को अपने बच्चों को बेहतर संस्कार देने में मदद मिलती है. हाल ही में उन्होंने लोगों को सलाह दी कि घर में बच्चों के सामने किस तरह की चीजों को बिल्कुल नहीं दिखाना चाहिए. आइए जानते हैं कि सद्गुरु ने किन-किन चीजों को बच्चों के सामने नहीं लाने की सलाह दी है.

बच्चों को न दिखाएं ये चीजें (Do not show these things to children)

गुस्सैल और उदास चेहरा

यह भी पढ़ें

सद्गुरु जग्गी वासुदेव माता पिता को अपने बच्चों के सामने अपना गुस्सैल और उदास चेहरा कभी नहीं लाने की सलाह देते हैं. उन्होंने कहा कि घर में कभी भी बच्चों के सामने गुस्से से भरा व्यवहार नहीं करना चाहिए. साथ ही उदासी भी बच्चों के सामने जाहिर न करें.

 हताश और डिप्रेश्ड चेहरा

सद्गुरु जग्गी वासुदेव के अनुसार माता पिता को बच्चों के सामने हताश और डिप्रेश्ड नजर नहीं आना चाहिए. बच्चों के मन पर इसका बहुत गहरा असर होता है. उनके जीवन में इस तरह की भावनाओं के लिए जगह बनने लगती है. आपकी की निराशा बच्चों पर भी हावी हो सकती है.

जो आप नहीं चाहते

सद्गुरु जग्गी वासुदेव के अनुसार माता पिता को जो वे खुद नहीं चाहते हैं उसका उदाहरण बच्चों के सामने पेश करने से बचना चाहिए. उनके अनुसार जिस तरह आपको अपने बच्चे का उदास और हताश चेहरा अच्छा नहीं लगता है वैसे ही बच्चे को भी आपको परेशान देखना अच्छा नहीं लगता है. 

बच्चों के सामने ऐसा रखें माहौल

सद्गुरु जग्गी वासुदेव के अनुसार घर में बच्चों के सामने माता पिता को हमेशा खुशहाल और प्रेम से भरा नजर आना चाहिए. इससे बच्चों पर पोजिटिव  असर पड़ता है और वे अपने जीवन में खुश रहने वाला इंसान बनते हैं.

One Thing You Should Never Show Your Children

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *