महाशिवरात्रि पर 44 घंटे लगातार दर्शन देंगे महाकाल, 15 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान

शुभम मरमट/ उज्जैन. विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के दरबार में शिव नवरात्रि की धूम मची है. शिव नवरात्रि में भगवान महाकाल अपने भक्तों को अलग-अलग स्वरूप में दर्शन दे रहे हैं. महाकाल मंदिर में प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ आ रही है. महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में मंदिरों को फूलों से सजाया जा रहा है. पर्व के उपलक्ष्य में भक्त महाकाल का 44 घंटे तक लगातार दर्शन कर सकेंगे.

15 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना
बाबा महाकाल के दरबार में प्रतिदिन लाखों श्रद्धालुओं का आगमन लगा रहता है. इस बार भी महाशिवरात्रि पर 15 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. मंदिर समिति और जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के लिए की जा रही व्यवस्थाओं को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है. श्रद्धालु कहां से आएंगे और कहां जाएंगे, इसके लिए रूट प्लान जारी कर दिया गया है. कुछ दिनों पहले ही प्रशासनिक अधिकारियों ने पार्किंग स्थल से महाकाल मंदिर तक व्यवस्थाओं का जायजा लिया था.

कुंटलों फूलों से सजेगा मंदिर
महाशिवरात्रि के पहले नौ दिवसीय पर्व के दौरान बाबा महाकाल के दरबार में साज-सज्जा कराने वाले भक्त अपनी बारी आने का इंतजार करते हैं. महाकालेश्वर मंदिर में शिव नवरात्रि पर्व पर मंदिर के नंदी हॉल, गर्भगृह के साथ बाहर ओंकारेश्वर महादेव, नागचंद्रेश्वर महादेव मंदिर और शिखर पर भी आकर्षक फूलों से सजावट करवाई जा रही है. रात से ही मंदिर में फूलों से सजावट का काम शुरू हो गया था. वहीं, मुख्य पर्व महाशिवरात्रि पर भी देसी-विदेशी फूलों के साथ विद्युत रोशनी कर सजावट करने का काम 7 मार्च से शुरू है.

महाशिवरात्रि पर 44 घंटे महाकाल देंगे दर्शन
महाकाल के दरबार में हर वर्ष की तरह इस बार भी धूमधाम से महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा. पर्व के तहत भगवान महाकाल अपने भक्तों को गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात 2.30 से ही दर्शन देना शुरू करेंगे. इसके बाद भक्तों को लगातार 44 घंटे भगवान महाकाल के दर्शन होंगे. श्री महाकालेश्वर मंदिर में 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर महाकाल की नगरी में शिव भक्तों का तांता लगेगा. महाकाल मंदिर में सतत घंटे दर्शन का सिलसिला चलेगा.

वाहनों का रूट भी होगा डायवर्ट
बाबा महाकाल के दरबार पर शिवरात्रि पर भक्तों का जन सैलाब हर वर्ष देखने को मिलता है, इसलिए पुलिस प्रशासन व महाकालेश्वर मंदिर समिति भक्तों की सुविधा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ती है. इसलिए श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसलिए वाहनों का रूट भी डाइवर्ट किया गया है. इंदौर से नागदा, आगर एवं मक्सी की ओर से जाने वाले भारी वाहनों को तपोभूमि से नरवर बाईपास होकर मारुति शोरूम, सैफी पेट्रोल पंप से श्री सिंथेटिक्स होते हुए नागदा, आगर, मक्सी की ओर डायवर्ट किया जाएगा. इसी तरह मक्सी से देवास एवं इंदौर की ओर जाने वाले भारी वाहनों को श्री सिंथेटिक्स से सैफी, मारुति शोरूम से देवास रोड एवं नरवर बाईपास से तपोभूमि होकर इंदौर के लिए डायवर्ट किया जाएगा. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हर बार विशेष पर्व पर रूट डायवर्ट किया जाता है.

Tags: Mahashivratri, Religion 18, Ujjain Mahakal, Ujjain news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *