भारत की ऐतिहासिक जीत में कप्तान रोहित शर्मा के इस फैसले ने विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली, ‘बैजबॉल दौर’ में पहली बार हुआ कुछ ऐसा

भारत की ऐतिहासिक जीत में कप्तान रोहित शर्मा के इस फैसले ने विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली, 'बैजबॉल दौर' में पहली बार हुआ कुछ ऐसा

Rohit Sharma as Captain vs England: कप्तान रोहित का ऐतिहासिक फैसला

Rohit Sharma as Captain vs England:  इंग्लैंड के खिलाफ (IND vs ENG 3rd Test) भारतीय टीम ने ऐतिहासिक जीत हासिल की और 434 रन से जीतने में सफल रही. रनों के हिसाब से भारत की टेस्ट में यह सबसे बड़ी जीत है. भारत की ओर से यशस्वी जायसवाल  (Yashasvi Jaiswal) ने दूसरी पारी में 214 रन की पारी खेलकर धमाका किया, जिसका कारण ही भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 557 रनों का टारगेट दिया था. बता दें कि भारत ने अपनी दूसरी पारी 430/4 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी. बता दें कि ‘बैज़बॉल युग’ में यह पहली बार हुआ है जब किसी टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में पारी की घोषणा की है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma Vs Stokes-McCullum era) ने अपनी कप्तानी में यह ऐतिहासिक कदम उठाकर विश्व क्रिकेट में खलबली मचा दी. इंग्लैंड खेमा भी सकते में पड़ गया. भारत की यह जीत इंग्लैंड के ‘बैज़बॉल युग’ का एक तरह से अंत के बराबर है. बता दें कि दूसरी पारी में जडेजा ने 5 विकेट लिए थे. वहीं, जडेजा ने पहली पारी में शतकीय पारी खेली थी जिसके दम पर भारत ने 445 का स्कोर बनाया था. यही कारण कि जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. 

यह भी पढ़ें

जडेजा ने पहली पारी में 112 रन बनाए थे और कुल 2 विकेट लिए थे. वहीं, दूसरी पारी में उनको बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला. लेकिन गेंदबाजी से सर जडेजा ने करिश्मा किया औऱ 5 विकेट लेने में सफल रहे. जडेजा ने मैच में कुल 7 विकेट और 112 रन बनाए. वहीं, भारत की दूसरी पारी में यशस्वी  ने 214 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 236 गेंद का सामना किया. अपनी पारी में जायसवाल ने 14 चौके और 12 छक्के लगाए. उनका स्ट्राइक रेट 90.68 का रहा. जायसवाल ने गिल के साथ 159 रन की साझेदारी की तो वहीं सरफराज खान के साथ  158 गेंद में 172 रन  जोड़कर इंग्लैंड के गेंदबाजों के होश उड़ा दिए. 

यह भी पढ़ें: 

Yashasvi Jaiswal: दोहरा शतक जमाकर जायसवाल ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने

Sarfaraz Khan का डेब्यू टेस्ट में तहलका, सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी कर विश्व क्रिकेट को चौंकाया

वहीं, सरफराज ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाने का कमाल किया. सरफराज ने पहली पारी में 66 गेंद में 62 रन बनाए तो वहीं दूसरी पारी में 72 गेंद पर 68 रन निकले. इसक अलावा गिल शतक जमाने से चूके और 91 रन बनाकर रन आउट हुए. भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने पहली पारी में टेस्ट करियर का 11वां  शतक और इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा शतक लगाया था. रोहित ने  196 गेंद पर 131 रन की पारी खेली थी. भारत ने इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पहले दिन से ही घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था. इंग्लैंड की टीम टेस्ट मैच में कभी भी वापसी नहीं कर पाई.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *