बिहार के इस छठ घाट पर तीन धर्मों का होता है मिलन! आपसी सौहार्द का है प्रतीक

गौरव सिंह/भोजपुर. छठ में तो धर्म की दीवार टूट जाती है. इसलिए इसे लोक आस्था का महापर्व कहा जाता है. ऐसा ही एक घाट है जो कि बिहार के आरा में मौजूद है. यह सबसे अलग छठ घाट है. यहां हिन्दू, मुसलमान और ईसाई का मिलन होता है. कलक्ट्रेट सूर्य मंदिर तलाब घाट से प्रसिद्ध इस घाट पर एक तरफ है भगवान भास्कर का मंदिर तो दूसरी तरफ मस्जिद और तीसरी तरफ चर्च है. छठ महापर्व में यहां का नजारा अद्भुत होता है. कहा जाता है आपसी सौहार्द का प्रतीक है कलक्ट्रेट सूर्य मंदिर घाट.

कलक्ट्रेट सूर्य मंदिर कई कारणों से प्रसिद्ध है. सबसे पहले यहां का दृश्य मनोरम है. दूसरा ये धर्मो के सौहार्द का प्रतीक है तीसरा तलाब के चारों तरफ घाट होने से दृश्य मनोरम लगता है. साथ ही यहां चारों तरफ लाइट लगने के वजह से दूधिया रौशनी से जगमगा जाता है. छठ के दिन एसडीआरएफ और प्रसाद वितरण के साथ अर्घ देने के लिए दूध का भी वितरण किया जाता है.

1982 में बना था मंदिर
कलक्ट्री तालाब के पूरब-उत्तर छोर पर करीब साल 1982 में भगवान सूर्य के मंदिर का निर्माण कराया गया. इसके बाद साल 1999 में मंदिर को भव्य रूप देकर भगवान भास्कर की रथ वाली प्रतिमा लगाई गई. यहां छठ व्रतियों के लिए चारों तरफ से पक्कीकरण छठ घाट की व्यवस्था है. शहर के कोने -कोने से व्रती और भक्त माथे पर दउरा लेकर अर्ध्य देने के लिए आते हैं.

घाट अपने आप में खास है

तालाब के पूरब छोर पर स्थापित जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा छठ घाट के रौनक में चार चांद लगा देती है. घाट के चारों तरफ से स्ट्रीट लाइट की भी व्यवस्था की गई है. भोजपुर जिले में ये ऐसा घाट है, जिसके एक छोर पर सूर्य मंदिर तो दूसरे छोर पर मस्जिद और तीसरे छोर पर चर्च है. सात घोड़ों से युक्त रथ पर विराजमान भगवान सूर्य की प्रतिमा देखते ही बनती है.

शहर का हृदय
युवा विशाल सिंह ने बताया कि जब से हम बड़े हुए तब से सिर्फ इस घाट पर ही आते हैं. यहां का मनोरम दृश्य कही और देखने को नहीं मिलता है. ये शहर का हिर्दयस्थली है. यहां पर चारों ओर देखिये तो आपको कोई ना कोई प्राकृतिक संदेश दिख जाता है. एक तरफ भगवान भास्कर रथ पर सवार हैं, तो दूसरी तरफ मस्जिद में नमाज अदा करते है तीसरी तरफ ईसाइयों का चर्च है. यहा छठ के दौरान सभी धर्मों के लोग हिंदुओ के आस्था के पर्व में योगदान भी देते है चाहे वो साफ सफाई का हो या प्रसाद वितरण सब मे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते है.

Tags: Bhojpur news, Bihar News, Chhath Mahaparv, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *