बवासीर से लेकर डायबिटीज तक… हर बीमारी से छुटकारा दिलाती है ये सब्‍जी, अर्क करता है मोटापा कंट्रोल

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: क्‍या आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं? क्‍या आपको शारीरिक दुर्बलता सता रही है? अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, बस आप अपने डाइट प्लान में जिमीकंद को शामिल कर लें. इस सब्‍जी को सेहत का राजा कहा जाता है. इसके अलावा यह बवासीर और भगंदर जैसी गंभीर बीमारियों का भी समाधान है.

कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर की गृह विज्ञान की वैज्ञानिक डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि जमीन के अंदर पैदा होने वाला जिमीकंद गर्म तासीर की वजह से सर्दियों में लोगों को काफी पसंद आता है. जिमीकंद में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसी वजह से यह आपको कई बीमारियों से बचाता है. साथ ही बताया कि जिमीकंद में कैल्शियम, फास्फोरस, मैंगनीज, मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं जिमीकंद हाई कैलोरी वाली सब्जी है, लिहाजा जिमीकन्द का सेवन करने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है.

कितना करें जिमीकन्द का सेवन
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि अगर आप सर्दियों में रोजाना 100 ग्राम से 150 ग्राम जिमीकंद का सेवन करते हैं, तो आप शारीरिक दुर्बलता, ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों से बच सकते हैं. इतना ही नहीं जिमीकंद का सेवन करने से आप हड्डियों की बीमारियों से भी खुद को सुरक्षित रख सकेंगे. इसके अलावा जिमीकंद से मांसपेशियों और नर्वस सिस्टम को भी मजबूती मिलती है.

अर्क पीने से मिलेगा चमत्कारी नतीजा
डॉ. विद्या गुप्ता के मुताबिक, जिमीकंद का अर्क पीने से शरीर का मोटापा कम होगा. इसके साथ-साथ बवासीर और भगंदर को रोकने के लिए भी रामबाण साबित होगा. वहीं, जिमीकंद का नियमित सेवन करने से पेट से संबंधित बीमारियों से भी आपको निजात मिल जाएगी.

सब्जी ही नहीं औषधि है जिमीकन्द
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि जिमीकंद को आमतौर पर लोग सब्जी बनाकर सेवन करते हैं. वैसे जिमीकंद को भूनकर, तलकर या फिर उबाल कर भी खाया जा सकता है. जिमीकंद एक सब्जी ही नहीं बल्कि यह रामबाण औषधि है, जोकि कई तरह की बीमारियों से आपको बचाती है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health News, Lifestyle, Local18, Skin care

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *