बच्चे का पढ़ाई में नहीं लगता है मन, आपको करनी पड़ती है बहुत मशक्कत तो करिए ये काम बढ़ने लगेगा उसका स्टडी में इंटरेस्ट

बच्चे का पढ़ाई में नहीं लगता है मन, आपको करनी पड़ती है बहुत मशक्कत तो करिए ये काम बढ़ने लगेगा उसका स्टडी में इंटरेस्ट

सबसे पहला तरीका है कि आप पढ़ने के लिए बच्चों का किसी तरह का दबाव ना डालें.

Brain boosting mind : बहुत से माता-पिता अपने बच्चों के पढ़ाई में मन ना लगने के कारण परेशान रहते हैं. बच्चों को पढ़ने के लिए बैठाने के लिए वो तरह-तरह के उपाय करते हैं, ताकि बच्चा उनका एकेडमिक में अच्छा करे. ऐसे पेरेंट्स के लिए हम यहां पर कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिससे वो फॉलो करना शुरू कर देते हैं तो फिर बच्चों का पढ़ाई में मन भी लगेगा और वो एक्स्ट्रा कैरीकुलर एक्टिविटीज में भी अच्छा करने लगेगा. 

बच्चों का पढ़ाई में मन ना लगे तो क्या करें

यह भी पढ़ें

– सबसे पहला तरीका है कि आप पढ़ने के लिए बच्चों का किसी तरह का दबाव ना डालें. कुछ मां-बाप बच्चों पर हाथ भी उठा देते हैं जिससे बच्चा जिद्दी बनने लगता है. तो आप ऐसा बिल्कुल न करें. आप उन्हें प्यार-दुलार से मनाकर पढ़ने के लिए बैठाएंगी तो आपकी बात मानेंगे भी और पढ़ाई में अच्छे नंबर भी आएंगे. 

– वहीं, बच्चों को रोज आप योगासन करवाएं. इससे उनका दिमाग शार्प होगा. यह बच्चों को एकाग्रता को बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा आप घर का माहौल सकारात्मक रखें. इससे भी बच्चों का दिमाग तेज होगा. 

– वहीं, बच्चों का किस चीज में इंटरेस्ट ज्यादा है कौन सा सब्जेक्ट उसे पढ़ने में मजा आता है, इस बात पर भी ध्यान दीजिए. इससे भी बच्चे का इंटरेस्ट आपको पता चलेगा.  ऐसे में आपको आसान हो जाएगा बच्चों को पढ़ाने के लिए मनाने के लिए.

– बच्‍चे अपने माता-पिता से सबसे ज्‍यादा सीखते हैं. इसलिए बच्‍चे के सामने आप ऐसा काम करें कि वह भी आपकी तरह बनें. अच्‍छी आदत सिखाने का ये सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है. इस तरह उन्‍हें नई दिशा मिलेगी और वे कॉन्फिडेंट रहेंगे.   

– बच्‍चे को किसी नई चीज को सीखने और उसमें हिस्‍सा लेने के लिए मोटिवेट करना जरूरी है. इसके लिए आप उन्‍हें नए नए गेम में डाले, एक्टिविटी में भेजें या कुछ कॉम्पिटिशन में हिस्‍सा लेने के लिए बोलें. इस तरह वह चैलेंज को लेकर पॉजीटिव होंगे और उनका आत्‍मविश्‍वास बढ़ेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *