बंगाल के पौधों से गुलजार करें अपना बगीचा, यहां आधी कीमत में मिल रही कई वैरायटी

धीरज कुमार/मधेपुरा. बागवानी के शौकीन लोग फूल लगाने के लिए अमूमन नर्सरी की ओर रूख करते हैं, लेकिन नर्सरी में पौधों की कीमत ज्यादा होने के कारण हर कोई पौधा खरीदने में सक्षम नहीं हो पाता है. ऐसे में अगर आप भी सस्ते में फूलों का पौधा खरीदने की सोच रहे हैं, तो मधेपुरा शहर के पुरानी कचहरी के सामने आ जाएं. यहां पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के रहने वाले हबीमुल्ला नर्सरी से आधे दाम में फूल का पौधा बेचते हैं. हबीमुल्ला के पास फूलों की 100 से ज्यादा वैरायटी मौजूद है. वे सभी पौधा कोलकाता से मधेपुरा लाते हैं और मार्केट में लोकल नर्सरी से सस्ता बेचते हैं.

100 से ज्यादा वैरायटी के फूल के पौधे
हबीमुल्ला केपास 40 रुपए से लेकर 1200 रुपए तक का फूल का पौधा मिलता है. गुलाब का पौधा 40 रुपएसे लेकर 90 रुपएतक में मिल जाएगा. हबीमुल्ला के पास 100 से ज्यादा वैरायटी के पौधे मौजूद हैं.लोकल 18 बिहार से बात करते हुए हबीमुल्ला बताते हैं कि वह 12 साल से मधेपुरा के पुरानी कचहरी के पास पौधा बेचते हैं. सभी पौधा वे पश्चिम बंगाल से मंगवाते हैं और लोकल नर्सरी से आधे दामों पर यहां ग्राहकों को बेचते हैं. मधेपुरा समेत सिंहेश्वर, मुरलीगंज, सहरसा और सुपौल से भी लोग पौधा खरीदने के लिए आते हैं. दिनभर में वे सौ से ज्यादा पौधा बेच लेते हैं.

40 वैरायटी का मिलता है गुलाब का पौधा
हबीमुल्ला के पास यूं तो 100 से ज्यादा वैरायटी के फूल के पौधा मिलते हैं. लेकिन, इसमें सबसे ज्यादा पौधा गुलाब का है, जो कि 40 वैरायटी में है. आप यहां से लाल, काला, ऑरेंज, उजला, एबरा डबरा, टाईगर, निमका, छींट कलर, बाई कलर, पर्पल कलर, पीला, पीला लाल, पीला पर्पल, बैंगनी, नीला, महरूम, क्रीम, गुलाबी आदि कलर में गुलाब का पौधा खरीद सकते हैं.

Tags: Bihar News, Local18, Madhepura news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *