‘फौलाद जैसी दोस्ती…’ जरदारी को बधाई संदेश में क्या बोले शी जिनपिंग

बीजिंग. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाकिस्तान का राष्ट्रपति चुने जाने पर आसिफ अली जरदारी को रविवार को बधाई दी. शी जिनपिंग ने अपने बधाई संदेश में कहा कि दोनों देशों के बीच ‘फौलाद जैसी दोस्ती इतिहास की पसंद’ है और विश्व में मौजूदा बदलाव के मद्देनजर इन संबंधों का ‘रणनीतिक महत्व और बढ़’ गया है.

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी शनिवार को देश के 14वें राष्ट्रपति चुने गए और देश में दूसरी बार इस पद पर पहुंचने वाले पहले असैन्य व्यक्ति हैं. इससे पहले, वह 2008 से 2013 तक इस पद रहे थे. 68 साल के जरदारी पीपीपी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के संयुक्त उम्मीदवार थे.

ये भी पढ़ें- रात 2 बजे बुलडोजर लेकर पहुंची पुलिस, तोड़ डाली दरगाह, 5 बजे तक सबकुछ कर दिया साफ

सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ के अनुसार, शी ने जरदारी को भेजे अपने संदेश में कहा, ‘चीन और पाकिस्तान अच्छे पड़ोसी, अच्छे दोस्त, अच्छे साझेदार और अच्छे भाई हैं. दोनों देशों की फौलाद जैसी दोस्ती इतिहास की पसंद और दोनों के लिए एक अनमोल खजाना है.’

ये भी पढ़ें- कौन हैं अरुण गोयल, चुनाव आयुक्त के पद से क्यों दिया इस्तीफा, अब क्या होगा आगे?

उन्होंने कहा, ‘दोनों देशों ने हाल के वर्षों में करीबी उच्च स्तरीय आदान-प्रदान बनाए रखा है, अपने मूल हितों और प्रमुख चिंताओं से जुड़े मुद्दों पर एक-दूसरे का समर्थन किया है, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के निर्माण में सार्थक परिणाम प्राप्त किए हैं और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत किया है.’

भारत ने चीन के शिनजियांग को बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह से जोड़ने वाले 60 अरब अमेरिकी डॉलर के सीपीईसी को लेकर आपत्ति जताई है, क्योंकि यह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से होकर गुजर रहा है.

शी ने अपने संदेश में कहा कि चूंकि दुनिया तेजी से हो रहे ऐसे परिवर्तनों से गुजर रही है, जो पहले कभी नहीं देखे गए, ऐसे में चीन-पाकिस्तान संबंधों का रणनीतिक महत्व और अधिक बढ़ गया है. उन्होंने कहा कि वह चीन-पाकिस्तान संबंधों के विकास का बहुत सम्मान करते हैं और चीन एवं पाकिस्तान के बीच पारंपरिक दोस्ती को और मजबूत करने, विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग बढ़ाने, चीन एवं पाकिस्तान के बीच सर्वकालिक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने तथा नए युग में साझा भविष्य के साथ और भी घनिष्ठ संबंधों वाले चीन-पाकिस्तान समुदाय के निर्माण को तेज करने की दिशा में जरदारी के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं.

Tags: China, Pakistan, Xi jinping

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *