फूल की खेती से इस किसान के जीवन में आई ‘बहार’, 1.5 एकड़ में हो रहा इतना मुनाफा

राजकुमार सिंह/वैशाली : पारंपरिक खेती से धीरे-धीरे किसानों का मोह भंग होता जा रहा है. इसका एकमात्र कारण यह है कि पारंपरिक खेती से कोई खास लाभ किसानों को नहीं मिल पता हैं. यही वजह कि खेती के प्रति किसानों का ट्रेंड बदलता जा रहा है. किसान अब कम समय में अधिक मुनाफा देने वाले फसलों की खेती करने लगे हैं. इसमें फूल की खेती किसानों के लिए लाभकारी साबित हो रहा है.

वैशाली जिला के किसान भी पारंपरिक खेती को छोड़कर बड़े पैमाने पर नगदी फसलों की खेती करने लगे हैं. इसी कड़ी में जिला के पटेढ़ी बेलसर प्रखंड़ स्थित पटेढ़ा गांव निवासी किसान चन्द्र प्रकाश सिंह डेढ़ एकड़ में गेंदा फूल की खेती कर कम समय में बेहतर मुनाफा कमा रहे हैं.

किसान चन्द्र प्रकाश सिंह ने बताया कि आम किसानों की तरह पहले धान, गेहूं, मक्का की खेती किया करते थे. अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में पारंपरिक फसल को छोड़कर तम्बाकू की खेती करने लगे. इसमें भी मुनाफा कम ही हुआ. इसके बाद इन फसलों की खेती छोड़कर पिछले पांच वर्षों से डेढ़ एकड़ में सिर्फ गेंदा फूल की खेती कर रहे हैं. गेंदा फूल की खेती तीन से चार महीने की होती है. सप्ताह में तीन दिन खेत से गेंदा फूल निकलता है. जिसे हाजीपुर, मुज्जफरपुर और लोकल मार्केट में बिक्री के लिए भेज दिया जाता है. जिससे नगद कमाई हो जाती है.

नशे की लगी ऐसी लत खुद ही खेत में उगाने लगा गांजा…जुगाड़ देखकर पुलिस भी हैरान

तीन से चार महीने में हो जाता है ढाई लाख से अधिक मुनाफा
किसान चंद्र प्रकाश सिंह ने बताया कि शादी और त्योहार के सीजन में इस फूल का अधिक डिमांड रहता है. खासकर दुर्गा पूजा, दीवाली सहित अन्य त्योहार में अधिक डिमांड के चलते कीमत बढ़ जाती है. डिमांड के अनुसार गेंदा फूल 120 रुपए से लेकर 300 रुपए प्रति कोड़ी बिकता है. डेढ़ एकड़ में गेंदा फूल की खेती करने पर तीन से चार महीने में हीं ढाई लाख से अधिक की कमाई हो जाती है. इसकी खेती करना भी आसान है. कोई भी किसान फूल की खेती कर कम लागत में बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं. चाहे तो केवीके से प्रशिक्षण लेकर भी गेंदा फूल की खेती शुरू कर सकते हैं.

Tags: Agriculture, Bihar News, Local18, Vaishali news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *