फाइनली पाकिस्तान में बन गया सरकार गठन का फॉर्मूला! नवाज शरीफ की पार्टी छोटे दलों से बातचीत में लगी

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज ने केंद्र में पार्टी अध्यक्ष शहबाज शरीफ के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाने के अपने प्रयासों के तहत बुधवार को छोटे दलों के साथ बातचीत की। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के साथ सत्ता-साझाकरण समझौते के बाद, पीएमएल-एन प्रतिनिधियों ने मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी), बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी), इस्तेकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (आईपीपी) के साथ बैठकें कीं। जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (जेयूआई-एफ) गठबंधन सरकार की योजनाओं को अंतिम रूप देंगे। इस्लामाबाद में हुई वार्ता में एमक्यूएम-पी से कामरान टेसोरी, मुस्तफा कमाल और डॉ. फारूक सत्तार और पीएमएल-एन से इशाक डार, अयाज सादिक, आजम नजीर तरार और मुहम्मद अहमद खान सहित वरिष्ठ नेता मौजूद थे। पीएमएल-एन द्वारा जारी किया गया।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने बताया कि पीएमएल-एन और एमक्यूएम-पी सरकारी ढांचे के भीतर सहयोग करने पर सहमत हुए। यह समझौता पूरे देश में राजनीतिक, लोकतांत्रिक और आर्थिक स्थिरता को बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ-साथ मेल-मिलाप और सहयोग को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। उनकी चर्चाओं के केंद्र में संसाधनों और शक्तियों का समान वितरण सुनिश्चित करना, सिंध में विशेष रूप से कराची में शहरी अधिकारों की सुरक्षा और बंदरगाह शहर की आर्थिक प्रमुखता की बहाली जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर भविष्य के विचार-विमर्श के लिए आधार तैयार करना था।

एक अन्य बयान के अनुसार, पीएमएल-एन और बीएपी की समन्वय समितियों के बीच एक बैठक बुलाई गई, जिसमें बलूचिस्तान और महासंघ के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए उनके समर्पण की पुष्टि की गई। दोनों पार्टियों के प्रतिनिधियों, जिनमें पीएमएल-एन से इशाक डार, अयाज सादिक, आजम नजीर तरार और मलिक अहमद खान, बीएपी से खालिद मगसी, सादिक संजरानी और कौडा बाबर शामिल है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *