पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से आपका पैसा हो जाएगा डबल, बस इतने साल करना होगा निवेश

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया: क्या आप भी इन्वेस्टमेंट करने की सोच रहे हैं. अगर हां तो पोस्ट ऑफिस की यह योजना आपको दोगुना लाभ देगी. यानी आप अपना पैसा आसानी से डबल कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस यानी डाकघर की ओर से छोटी बचत योजना के तहत किसान विकास पत्र यानी KVP (केवीपी) योजना है. इस योजना का फायदा 18 वर्ष या उससे अधिक के लोग आसानी से ले सकते हैं. हालांकि छोटे बच्चों का खाता खोला जाता है, जिसके लिए उनके माता-पिता के आधार पर इसका लाभ दिया जाता है.

जानकारी देते हुए पूर्णिया प्रधान डाकघर के पोस्ट मास्टर अवधेश कुमार मेहता कहते हैं कि इस योजना का फायदा यह है कि इसमें जमा करने वाले व्यक्ति का पैसा दोगुना यानी डबल हो जाता है. पोस्ट ऑफिस की स्कीम होने के कारण इसमें पैसा डूबने का भी कोई खतरा नहीं होता है. मैच्योरिटी तक पैसा दोगुना हो जाता है. जिससे लोगों को एक साथ मोटी रकम मिलने से खुशी होती है.

कितने समय में दोगुना होगा पैसा

पोस्टमास्टर अवधेश कुमार मेहता कहते हैं कि  पोस्ट ऑफिस की केवीपी योजना में अगर कोई भी निवेशक निवेश करना चाहते हैं तो उन्हें किसान विकास पत्र योजना पर 7.5% का ब्याज मिलेगा. साथ ही साथ निवेशकों को अपने हिसाब से 115 महीने  तक के लिए किसान विकास पत्र योजना में पैसा निवेश करना होगा. निवेश किये गये रकम को 30 महीनों तक लॉकिंग पीरियड पर रखा जाता है. हालांकि   उन्होंने कहा इसके बाद मैच्योरिटी  होने पर निवेशक का पैसा डबल हो जाएगा. लेकिन समय से पहले निकालने पर ब्याज दर में कमी होगी.उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति आज किसान विकास पत्र योजना में 115 महीना के लिए ₹1 लाख का निवेश करता है तो मैच्योरिटी पर उस व्यक्ति को ₹2 लाख आसानी से मिलेगा.

₹1000 से शुरू कर सकते हैं निवेश

किसान विकास पत्र योजना में आप कम से कम ₹1000 से निवेश शुरू कर सकते हैं. अधिकतम निवेश की कोई भी सीमा नहीं है. इसका मतलब यह है कि आप अपनी मर्जी के मुताबिक जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं. किसान विकास पत्र में आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है. इनकम टैक्स की धारा 80c के तहत एक वित्त वर्ष में किसान विकास पत्र पर किए गए निवेश पर 1.5 लाख रुपए तक की टैक्स छूट ले सकते हैं.

किसान विकास पत्र में कैसे खोला जाता है खाता

प्रधान डाकघर के पोस्ट मास्टर अवधेश कुमार मेहता कहते हैं कि किसान विकास पत्र योजना में कोई भी निवेशक आसानी से अपना खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए निवेशक को अपना खाता खुलवाने के लिए उन्हें अपने नजदीकी डाकघर या प्रधान डाकघर जाना होगा. जहां उन्हें अपने साथ आधार कार्ड और पैन कार्ड जमा कर पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोलना होगा. जिसके बाद उन्हें सर्टिफिकेट या पासबुक दिया जायेगा. जो निवेशक को समय पूरा होने तक संभाल कर रखना होगा. जिसके जरिए निवेशक आसानी से किसान विकास पत्र योजना में खाता खोलकर अपना निवेश डबल कर सकते हैं.

Tags: Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *