पुरानी से पुरानी कब्ज को जड़ से खत्म करेंगे ये बीज, रोज सुबह खाली पेट इस तरह से खाएं, मिनटों में निकलेगी पेट की गंदगी

पुरानी से पुरानी कब्ज को जड़ से खत्म करेंगे ये बीज, रोज सुबह खाली पेट इस तरह से खाएं, मिनटों में निकलेगी पेट की गंदगी

Constipation Remedies: कब्ज से आप पूरे दिन असहज महसूस करते हैं.

Home Remedies for Constipation: आज के समय में लोगों का गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोग कब्ज जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं. वहीं लगातार एक ही जगह पर घंटो बैठे रहना भी इसकी एक वजह हो सकती है. कब्ज की वजह से मल सख्त हो जाता है और पेट सही से साफ नहीं होता, जिस वजह से पूरे दिन असहज महसूस होता है और भूख भी नहीं लगती है. इसके अलावा हर वक्त पेट भरा हुआ और मतली भी महसूस हो सकती है. कब्ज की समस्या अगर ज्यादा समय तक रहती है तो यह दूसरी कई बीमारियों की वजह बन सकता है. ऐसे में बेहतरी इसी में है कि इसका इलाज समय रहते कर लिया जाए. लोग अमूमन दवाइयों का सेवन कर के इससे आराम पा लेते हैं, लेकिन जैसे ही दवाइयां बंद होती है ये समस्या वापस से शुरू हो सकती है. ऐसे में आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कब्ज की समस्या से निजात पाने के घरेलू नुस्खे. इस उपाय को आजमाने के बाद आपका पेट साफ हो जाएगा. 

सब्जा के बीज 

यह भी पढ़ें

कब्ज जैसी समस्या से राहत पाने के लिए सब्जी सीड्स का इस्तेमाल किया जाता है. ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे बॉवेल मूवमेंट को बढ़ावा मिलता है और मल त्याग में आसानी से होता है और पेट में जमा गंदगी आराम से निकल जाएगी. इन बीजों में मौजूद तेल गैस और दस्त की समस्या से भी आराम मिल सकता है. इसका सेवन न सिर्फ कब्ज बल्कि सेहत के लिए कई और तरीकों से भी लाभदायी हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: दीवाली में जमकर खाएं मिठाएं और मनाएं त्योहार, बस ध्यान रखें ये 3 बातें

कैसे खाएं सब्जा सीड्स

कब्ज से राहत पाने के लिए आप रोज रात को एक गिलास दूध में एक चम्मच सब्जा सीड्स को मिला कर पिएं. इसका रोजाना सेवन करने से कब्ज से राहत मिल सकती है. यह डाइजेशन को दुरूस्त करने के साथ ही पेट की दूसरी समस्याओं से भी राहत दिला सकता है. अगर आप सुबह खाली पेट इन बीजों का सेवन करते हैं तो पेट को साफ होने में और भी आसानी मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *