पीएम ने ललितपुर में अटल आवासीय विद्यालय का किया वर्चुअल-उद्घाटन: मंडलायुक्त बोले- विद्यालय की स्थापना से श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा

ललितपुर42 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
पीएम ने ललितपुर में अटल आवासीय विद्यालय का किया वर्चुअल-उद्घाटन, सभागार में मौजूद लोग। - Dainik Bhaskar

पीएम ने ललितपुर में अटल आवासीय विद्यालय का किया वर्चुअल-उद्घाटन, सभागार में मौजूद लोग।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को ललितपुर के धौर्रा में स्थित अटल आवासीय विद्यालय का वर्चुअल उद्घाटन किया। इसका सजीव प्रसारण मंडल आयुक्त झांसी आदर्श सिंह, जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी व राज्यमंत्री मनोहर लाल पंथ के प्रतिनिधि चंद्रशेखर पंथ सहित विद्यालय के बच्चों ने भी देखा।

धौर्रा स्थित अटल आवासीय विद्यालय के वर्चुअल उद्घाटन के अवसर पर मण्डलायुक्त ने कहा कि मंडल में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस अटल आवासीय विद्यालय की स्थापना से श्रमिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा मिलेगी। जिससे वे भी देश के विकास में अपना अमूल्य योगदान देंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी क्षेत्र के विकास वहां की शिक्षा स्तर पर निर्भर करता है। अटल आवासीय विद्यालय में पढ़कर बेहतर शिक्षा के बल पर श्रमिकों के बच्चे भी अच्छे पदों पर चयनित होंगे। निश्चित रूप से जनपद का नाम रोशन करेंगे।

80 छात्र-छात्रायें वर्तमान में विद्यालय में शिक्षा करेंगे ग्रहण

कार्यक्रम में बताया गया कि मण्डल स्तरीय यह विद्यालय पूर्णत: नवोदय विद्यालय की तर्ज पर संचालित किया जायेगा। अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क शिक्षा दी जायेगी। विद्यार्थियों को रहने के लिये विद्यालय परिसर में ही छात्रावास की सुविधा उपलब्ध है। आधुनिक सुविधाओं से युक्त प्रयोगशाला, पुस्तकालय, खेल मैदान, स्मार्ट क्लास रूम, के साथ-साथ उनके सर्वागीण विकास के लिये अनुकूल वातावरण तैयार किया गया है। कुल 80 छात्र-छात्रायें वर्तमान में विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करेंगे। जो मण्डल के समस्त जनपदों से आये हुये हैं। भविष्य में विद्यालय 1000 छात्र-छात्राओं की क्षमता के साथ संचालित किया जायेगा। विद्यालय में मिलने वाली सुविधाओं और खाने-पीने का समय-समय पर निरीक्षण कर गुणवत्ता जांची व परखी जायेगी। विद्यालय में निरंतर स्वास्थ्य परीक्षण कराये जायेंगे। साथ ही बच्चों को तमाम सुविधायें सरकार द्वारा मुहैया करायी जायेंगी।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी कमलाकांत पांडेय, अपर जिलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. इम्तियाज अहमद, उप श्रमायुक्त झांसी नदीम अहमद, सहायक श्रमायुक्त संजय सिंह, श्रम प्रवर्तन अधिकारी डीपी अग्रहरि, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी रामपाल सिंह, सहायक निदेशक सूचना सुरजीत सिंह, खण्ड विकास अधिकारी बिरधा संदीप मिश्रा, प्रधानाचार्य अटल आवासीय विद्यालय, ग्राम प्रधान धीरज सिंह एवं अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *