पिछली बार लाया 158वां रैंक, इस बार अंजली 7वीं रैंक लाकर बनीं सब रजिस्ट्रार

कुंदन कुमार/गया. बीपीएससी 68वीं का रिजल्ट घोषित हो गया है. इसमें बिहार के गया की रहने वाली अंजली प्रभा ने 7वीं रैंक लाकर पूरे जिले का नाम रोशन किया है. अंजली गया शहर के शास्त्री नगर के रहने वाली है. उन्होंने दूसरे प्रयास में सफलता हासिल की है. पिछले साल भी बीपीएससी में इनकी 158 रैंक थी, लेकिन इन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर इस बार और बेहतर प्रदर्शन करते हुए पूरे बिहार में सातवां रैंक लाया.  उनका रजिस्ट्रार के पद पर चयन हुआ है. अंजली ने बताया कि मन में सिविल सर्विस को लेकर प्राइमरी स्कूल से रुचि बन गई थी. इस बार अच्छा रैंक आया है. ये पढ़ाई में बचपन से ही मेधावी छात्रा रहीं हैं.

ऐसी रही शिक्षा और दीक्षा
अंजली की शुरुवाती शिक्षा दीक्षा शानदार रही है.अंजली की शुरुआती पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय गया से ही हुई है. उसके बाद ग्रेजुएशन करने के लिए दिल्ली चली गई. दिल्ली के शहीद भगत सिंह इवनिंग कॉलेज से भूगोल में स्नातक किया फिर नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी से स्नातकोत्तर की. फिर सिविल सर्विस की तैयारी में जुटी रही. पिछले दो बार से बीपीएससी में फाइनल परिणाम आ रहा है.

पिता हैं शिक्षक, मां है गृहणी
अंजली के पिता डाॅ.ब्रह्मचारी अजय कुमार गवर्नमेंट हाई स्कूल पुना कला परैया में प्रधानाचार्य हैं, जबकि माता नीलम कुमारी गृहणी है. अंजली को सिविल सर्विसेज में जाने की रुचि पांचवी क्लास से ही हो गई थी. इसके बाद इन्होंने अपनी पढ़ाई निरंतर जारी रखी. हर क्लास में टॉप करती थी. इन्होंने दसवीं और बारहवीं में भी अच्छे अंक प्राप्त किए हैं.

ये गुरुजी तो कमाल हैं, सेना में 16 साल नौकरी, फिर बने बिहार में पुलिसकर्मी, अब BPSC टीचर में मारी बाजी

इन्होंने बताया कि वह पढ़ाई को लेकर काफी सजग रहती थी और रेगुलर पढ़ाई करती थी. अंजली बताती हैं कि उनके पास शिक्षा के रूप में एक हथियार है, जिसका उपयोग अपना भाग्य बदलने और दूसरों के जीवन में बदलाव लाने के लिए कर सकती हूं. इसीलिए मैंने इस मुकाम को हासिल करने के लिए खुद को प्रेरित रखा.

Tags: Bihar News, BPSC, BPSC exam, Gaya news, Local18, Success Story

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *