पालमू की बेटी ने बिना कोचिंग के पहलेप्रयास में निकाली BPSC, बनी अधिकारी

 शशिकांत ओझा/पलामू.कहते है मेहनत इतनी खामोशी से करो को सफलता शोर मचा दे.जिसका उदाहरण बनी है पलामू जिले की रहने वाली प्रियांशु.जो की पहली प्रयास में बी पी एस सी की परीक्षा में सफलता पाई है.प्रियांशु इसके लिए अपने घर पर हीं सेल्फ स्टडी करती थी.इसके लिए उन्होंने कोई एक्स्ट्रा क्लास या ऑनलाइन क्लास भी नहीं किया.और पहले प्रयास में बीपीएससी की परीक्षा में सफलता पाई.

पलामू जिले के बारालोटा निवासी सुनील उपाध्याय जो की स्तरोन्नत उच्च विद्यालय, बिश्रामपुर में प्रभारी प्राचार्य के रूप में कार्यरत है.उनकी 21 वर्षीय पुत्री प्रियांशु ने पहले प्रयास में ही जिले का नाम रौशन किया है. बीपीएससी 68वां का परीक्षा परिणाम घोषित हुआ है. जिसमें प्रियांशु का 181वां रैंक है. इसके साथ प्रियांशु ने 69वां बीपीएससी का प्री भी क्लियर कर ली है. प्रियांशु का सपना एक आईएएस ऑफिसर बनने का है.

हर दिन घर पर करती थी 8 घंटे पढ़ाई
प्रियांशु ने कहा कि उनकी प्रारंभिक शिक्षा मेदिनीनगर से हुई है. जहां वर्ष 2015 में उन्होंने रोटरी स्कूल से मैट्रिक पास किया. जिसके बाद 2017 में डीएवी स्कूल से इंटर पास की है. वहीं 2020 में जी एल ए कॉलेज से ग्रेजुएशन और 2022 में जीएलए कॉलेज से पी जी फाइनल किया. पढ़ाई के साथ उन्होंने डिफेंस की परीक्षा में बैठी थी. जहां उन्हें सफलता नहीं मिली. जिसके बाद उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी शुरू की और पहली बार 2023 में बी पी एस सी की परीक्षा में बैठी थी. यहां उन्हें पहले प्रयास में  सफलता मिल गई. उन्होंने आगे कहा कि इसकी तैयारी के लिए उन्होंने कोई खास ट्यूशन नहीं किया.बल्कि हर दिन घर पर 8 से 9 घंटे कंसिस्टेंसी से पढ़ाई करती थी.

प्रियांशु को मिला 181वां स्थान
उन्होंने बताया की इसकी बेसिक तैयारी के लिए उन्होंने सिस्टेमेटिक स्टडी शुरू की है. डिफेंस के परीक्षा से उनका जी एस काफी अच्छा हो गया था. जिसके बाद उन्होंने बीपीएससी के लिए बिहार स्पेसिफिक पर ध्यान दिया. प्रियांशु टेस्ट सीरीज को जमकर किया. उन्होंने आगे बताया  कि टेस्ट सीरीज किसी भी एग्जाम को क्रैक करने में सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है. वहीं इस परीक्षा के लिए घरवालों का भरपूर सपोर्ट रहा है. मेरी मां गिनीता उपाध्याय गृहणी है जो की मुझे किसी काम के लिए कभी नहीं कहती थी. बल्कि पढ़ाई के लिए हमेशा सपोर्ट करती थी. जिसके कारण मुझे सफलता मिली.

Tags: BPSC exam, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Palamu news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *