पाकिस्तान में खेलते हैं अजीबोगरीब कबड्डी, फंसाते या गिराते नहीं, थप्पड़ मार-मारकर सुजा देते हैं गाल!

आमतौर पर हम जब खेलकूद की बात करते हैं, तो हर जगह का अपना ट्रेडिशन गेम होता है. किसी खेल में शारीरिक मेहनत को बढ़ावा दिया जाता है तो किसी खेल में दिमाग की ज़रूरत ज्यादा होती है. जिस तरह अपने देश में तरह-तरह के खेल खेले जाते हैं, उसी तरह पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी लोग खेल-कूद के शौकीन हैं. वहां के खेलों की लिस्ट में एक ऐसा भी गेम है, जो अपने अजीबोगरीब नियमों की वजह से चर्चित रहा है.

पाकिस्तान की सिर्फ राजनीति ही नहीं, यहां के खेल भी बिल्कुल अलग हैं. हमारे देश में जो कबड्डी एक-दूसरे को फंसाकर या गिराकर खेली जाती है, वही कबड्डी पाकिस्तान में थप्पड़ मार-मारकर खेली जाती है. इसे स्लैप कबड्डी कहा जाता है और जब भी इसकी तस्वीरें या वीडियो इंटरनेट पर देखे जाते हैं, लोग अपनी हंसी नहीं रोक पाते हैं. हालांकि पड़ोसी देश में ये खेल काफी गंभीरता से खेला जाता है और बाकायदा इसकी प्रतियोगिताएं होती हैं.

थप्पड़ वाली कबड्डी
थप्पड़ कबड्डी नाम से मशहूर इस खेल को खास तौर पर पाकिस्तान के पंजाब इलाके में खेला जाता है. इसमें दो खिलाड़ी होते हैं, जो एक-दूसरे को थप्पड़ मारते रहते हैं. हर एक थप्पड़ पर उन्हें एक प्वाइंट मिलता है. नियम ये है कि थप्पड़ खिलाड़ी की कमर से ऊपर ही पड़ना चाहिए, इसके नीचे के थप्पड़ डिस्क्वॉलिफाई कर सकते हैं. हां, इसमें दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे को थप्पड़ के अलावा मुक्के नहीं मार सकते हैं. इसका कोई टाइम लिमिट नहीं होता है, जब तक कि अगला खिलाड़ी हार न मान ले. अगर किसी के थप्पड़ से अगले खिलाड़ी की जख्म हो गया, तो मैच से वो हटा दिया जाएगा. इसे चांटा कबड्डी या तमाचेदार कबड्डी भी कहते हैं.

ये भी देखें- पाकिस्तान में 77 रुपये किलो आलू, 450 रुपये में है भिंडी …लहसुन ले लिया तो जेब हो जाएगी खाली!

वायरल हो चुका है वीडियो
सोशल मीडिया पर इस अजीबोगरीब कबड्डी का वीडियो कई बार वायरल हो चुका है. लोगों को पता तो नहीं होता कि इस गेम को क्या कहते हैं, लेकिन इसे देखना लोग पसंद करते हैं. वैसे पाकिस्तान की बात करें तो यहां के लोगों को सामान्य के बजाय थाप-थपकी वाली कबड्डी देखना ज्यादा पसंद होता है. भारतीय लोगों की कबड्डी से ये बिल्कुल ही अलग है और इसे एक बार में सिर्फ दो खिलाड़ी खेलते हैं न कि टीम में.

Tags: Ajab Gajab, Amazing facts, India and Pakistan



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *