नॉनवेज के शौकीनों का स्वर्ग, 2 घंटे में 20 किलो खा जाते हैं लोग, ये है लोकेशन

 शिखा श्रेया/रांची.झारखंड के लोगों के बीच मटन का कुछ अलग ही क्रेज़ है. खासकर आजकल हांडी मटन काफी ट्रेंड में है.क्योंकि, स्वाद के साथ-साथ हांडी का सोनहा खुशबू खाने को और भी स्वादिष्ट बना देता है. झारखंड की राजधानी रांची के सिमलिया स्थित धोनी फार्म हाउस के ठीक बगल में आपको बिल्कुल ऐसा ही मटन खाने को मिलेगा.आप एक बार आएंगे तो दोबारा जरूर आएंगे.

यह होटल का नाम जयसवाल होटल है. होटल के संचालक राजू ने कहा कि यहां पर एक बार जो टेस्ट कर लेता है. वह दोबारा घूम फिर के यहीं आता है.क्योंकि, ऐसा टेस्ट पूरे रांची में खोजो तो भी नहीं मिलेगा. यहां हांडी मटन कोयला के आंच में बनता है. मटन बनाने में 4 घंटे का समय लगता है. हम बिल्कुल पुराने जमाने के देहाती स्टाइल में यह मटन बनाते हैं.

वक्त लेकर पकाते 
राजू ने आगे कहा कि दूसरी जगह पर लोग एक-दो घंटे में मटन बनकर तैयार कर देते हैं. क्योंकि, वह सारी चीजों को एक साथ डालकर मिक्स करते और कोयले की आंच में रख देते हैं. यह तरीका गलत है. हम ऐसा नहीं करते है. हम सबसे पहले हांडी को गर्म करते हैं. उसमें प्याज और अन्य खड़े मसाले को अच्छे से फ्राई करते है. इसके बाद हम मटन डालते हैं. मटन को मसाले के साथ मिक्स करके. उसे भी 1 घंटे तक आंच में फ्राई करते हैं. इस तरह समय देखकर पकाने से हर चीज का फ्लेवर खुलकर आता है. इसके साथी ही 90% मसाले हमारे घर के और हाथ से पिसे हुए होते हैं. इसीलिए आपको हर मसले का साथ जबरदस्त स्वाद मिलेगा.

4 घंटे लगते हैं पकने में
राजू बताते हैं कि पूरा मटन पकाने में 4 घंटे का समय लगता है. हम सुबह 7:30 से ही तैयारी शुरू करते थे 11:30 बजे तक मटन बनकर तैयार हो जाता है . दुकान में 12:00 बजे से इतनी भिड़ लग जाती है कि लोगों को संभालना मुश्किल होता है. देखते ही देखते इन 2 घंटे के अंदर 20 केजी मटन की खपत हो जाती है. कई बार तो कुछ लोग मटन पार्टी करने के लिए चार-पांच हांडी एक ही साथ ले जाते हैं. यहां पर मटन का स्वाद लेने आये विवेक बताते हैं कि मैं यहां 10:30 बजे से ही बैठा हुआ हूं. क्योंकि यहां बनते ही सारी मटन मानो लुट जाती है. इसलिए आज पहले से ही ऑर्डर देकर रखा हूं. आज मैं दोस्तों को मटन पार्टी दे रहा हूं. इसलिए, पहले खत्म हो जाए इससे अच्छा है कि पहले आकर बैठ जाओ. यहां जैसा स्वाद कहीं और नहीं मिलता. यहां का मटन मुंह में जाते ही घुल जाता है. तो अगर आप भी इस मटन का स्वाद लेना चाहते हैं.तो आ जाइए रांची के धोनी के सिम्लिया फार्म हाउस के गेट से दो कदम की दूरी पर यह होटल दिख जाएगा.

Tags: Food 18, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *