नीम के पेड़ से अचानक दूध निकलना चमत्कार! कृषि वैज्ञानिक ने उठाया रहस्य से पर्दा

शशिकांत ओझा/रांची.कभी कभी हमें आचनक किसी पेड़ में अजीबोगरीब दृश्य देखने को मिलता है. जिसे देख हम कुदरती करिश्मा समझ बैठते है. इसे आस्था के साथ जोड़कर पूजा अर्चना करने लगाते है. मगर इसके वैज्ञानिक कारण भी होते है. बता दे की नीम के पेड़ से अचानक दूध निकलने लगता है. जिसे लोग आस्था के साथ जोड़कर उसे दैविक शक्ति मान बैठते है.

दरअसल, बोकारो जरीडीह प्रखंड के खुटरी पंचायत के टेहरागुटू गांव में ऐसा ही मामला सामने आया है. जहां नीम के पेड़ से दूध की धारा निकने की बात इलाके में आग की तरह फैली और लोग वहां पूजा-अर्चना करने लगे. इससे पहले गुमला जिला मुख्यालय के लोहरदगा रोड के सोसो मोड़ के भलदम चट्टी में भी ऐसी घटना देखी गई थी. लेकिन वैज्ञानिकों को कहना है कि जब नीम के पेड़ के उत्तक कमजोर होकर फट जाते है. तब दूध जैसा पदार्थ टहनी से निकलकर जमीन पर गिरने लगता है.

क्या कहता है विज्ञान
इस संबंध में लोकल18 ने रांची के कांके स्थित बिरसा कृषि विश्विद्यालय के वैज्ञानिक डॉ.अनिल कुमार ने कहा कि कोई दैविक परिवर्तन नहीं बल्कि ऐसा ज्यादातर पुराने पेड़ में होता है. आद्रता बढ़ने से पेड़ के बाहरी उत्तक कमोजोर होकर फट जाते है. जिसके बाद यह असामान्य प्रक्रिया शुरू हो जाती है. पुराने पेड़ में लवणों की सांध्रता बढ़ती है. जिससे उत्तक पर घाव हो जाता है. जो की पेड़ में पानी की ट्यूमर की तरह हो जाता है. जिसमें एग्रो बैक्टेरिया संक्रमित होने से जल जमाव हो जाता है. जिसके बाद कमजोर होकर जाइलम के फटने के कारण नीम के पेड़ से दूध जैसा तरल पदार्थ निकल रहा है.

पेड़ के लिए बुरा संकेत
उन्होंने कहा कि पेड़ से इस पदार्थ का निकना पेड़ के लिए अच्छा संकेत नहीं है. इसे रोकना बेहद जरूरी होता है. नही तो पेड़ मर सकता है. इसे रोकने के लिए स्टेप्लोसाइक्लीन व आक्सिक्लोराइड का घोल बनाकर छिड़काव कर समाधान कर सकते है. जहां से दूध निकल रहा हो वहां कॉपर आक्सिक्लोराइड का लेप लगाने से इसे रोका जा सकता है.

यह पदार्थ सेहत के लिए कितना लाभदायक
पेड़ से दूध की तरह निकलने वाले इस पदार्थ को लोग प्रसाद मानकर ग्रहण करते हैं तो कोई इसे अपने शरीर पर भी लगाता है. लोगों का मानना है कि इससे शरीर के रोग-बीमारी दूर हो जाएंगे. इस पर कृषि वैज्ञानिक ने कहा कि इसे शरीर में लगाने से इन्फेक्शन भी हो सकता है. लेकिन इसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है. इस तरल पदार्थ में 25 से 30 प्रकार के पोषक तत्व होते है. जो सेहत के लिए लाभदायक होते है. इसका प्रयोग दवा बनाने में भी होता है.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *