देसी घी से बेसन के लड्डू बनाने की रेसिपी, जानें हेल्थ के लिए कितने लाभकारी

नई दिल्ली :

Beshan Banane ke laddu banane ki Vidhi: हनुमान जी को बेसन के लड्डूओं का भोग लगाया जाता है. क्योंकि उन्हें भी बेसन के लड्डू बहुत प्रिय होते हैं. आपको बता दें कि सर्दियों के दिनों में बेसन के लड्डडू खाने का अपना महत्व होता है. क्योंकि इसमें सेहत का खजाना छिपा होता है. आंखों की रोशनी से लेकर कई विटामिन देशी घी से बने बेसन के लड्डुओं में पाए जाते हैं. जिन्हें खाकर आप कई बीमारियों को हमेशा के लिए अलविदा कर सकते हैं. आइये जानते हैं बेसन के लड्डू बनाने की विधि व फायदे. 

यह भी पढ़ें : ये हैं भारत के 10 प्रसिद्ध हनुमान मंदिर, जानें क्या है इतिहास और मान्यता

लड्डू बनाने की विधि
सबसे पहले आपको बेसन – 2 कप, देसी घी – 1 कप, बूँदी – 1 कप, चीनी – 1 कप (स्वाद के अनुसार बढ़ाएं), इलायची पाउडर – 1 छोटी चम्मच, बादाम, काजू – कुछ पीसेस (बारीक कटा हुआ) लें. इसके बाद बेसन को सूखे घी में अच्छे से भून लें. बेसन को हल्का सा सुकाना है, लेकिन ध्यान रखें कि यह जलना नहीं चाहिए.
भूने हुए बेसन में देसी घी डालें और इसे अच्छे से मिला लें, ताकि मिश्रण में गुदा बने.अब इसमें बूँदी डालें और फिर चीनी और इलायची पाउडर भी मिला दें.अब इस मिश्रण को हाथों से लड्डू की तरह बना लें.लड्डू बनाने के बाद, ऊपर से काटा हुआ बादाम और काजू सजा सकते हैं. 

ये मिलते हैं स्वास्थ्य लाभ
देसी घी में विटामिन डी, ए, और क, और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. यह लड्डू में अच्छा स्वाद और आरोग्यकर लाभ देता है. बेसन में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, और खनिज पदार्थ होते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक हैं. इसमें प्राकृतिक तौर से बढ़े हुए पोषण तत्व होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. बूँदी में भी फाइबर, प्रोटीन, और विटामिन होते हैं जो आहार में पूर्णता प्रदान करते हैं और सेहत को सुधारने में मदद करते हैं. वैसे तो चीनी हेल्थ के लिए नुकसानदायक ही होती है. लेकिन चीनी सही मात्रा में सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है. जैसे कि ऊर्जा प्रदान करना और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारना. हालांकि आप चीनी अपने स्वाद अनुसार भी ले सकते हैं. 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *