देवानंद की मोहब्बत का दुश्मन बन गया था ये सुपरस्टार, एक जिद की वजह से टूटा मधुबाला से रिश्ता…इस लड़के को पहचाना क्या?

नवाबों सी ठसक के साथ कुर्सी पर बैठा ये युवक बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग पहचान रखता है. अपनी गहरी आंखों और जज्बातों से भरी आवाज के साथ हर इमोशन को दर्शकों के दिलों में उतारने में माहिर था ये सितारा. शायद एक्टिंग की यही कलाकारी इसे उन बुलंदियों पर ले गई कि पद्म श्री, पद्म भूषण, दादा साहेब फाल्के जैसे तमाम अवॉर्ड अपने नाम किए. जिंदगी में दौलत और शौहरत तो खूब मिली लेकिन मुकम्मल मोहब्बत हासिल करने के लिए बहुत दर्द झेलने पड़े. वही दर्द पर्दे पर नजर आए तो नाम ही पड़ गया ट्रेजेडी किंग.

दोस्त की मोहब्बत के दुश्मन

ट्रेजेडी  किंग सुनकर तो आप समझ ही गए होंगे कि हम बात कर रहे हैं दिलीप कुमार की. ये तस्वीर दिलीप कुमार की ही है जिनका असली नाम युसुफ खान हुआ करता था. दिलीप कुमार के टूटे दिल के बारे में जानने से पहले ये भी जान लीजिए कि वो खुद अपने दोस्त देवानंद की मोहब्बत के दुश्मन बन गए थे. उस दौर की एक्ट्रेस सुरैया देवानंद का पहला प्यार थी. लेकिन सुरैया की नानी को दोनों का साथ कभी नहीं भाया. कहा जाता है कि खुद दिलीप कुमार ये नहीं चाहते थे कि देवानंद और सुरैया एक हो सकें. इसलिए वो भी सुरैया की नानी के कान भरते रहे. नतीजा ये हुआ कि देवानंद और सुरैया का रिश्ता ही टूट गया.

कई बार हुआ इश्क

इस रिश्ते के टूटने के बाद दिलीप कुमार और देवानंद के बीच भी बहुत समय तक मनमुटाव रहा. वैसे खुद दिलीप कुमार की भी बहुत सी मोहब्बतें अधूरी रह चुकी हैं. दिलीप कुमार को सबसे पहले प्यार हुआ कामिनी कौशल से. उसके बाद मधुबाला से और फिर वैजयंती माला से. लेकिन हर बार हालात उनकी मोहब्बत के खिलाफ ही बने रहे. आखिर में सायरा बानो से उनकी शादी हो सकी, जो उनसे करीब बीस साल छोटी थीं.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *