‘दूसरे राज्यों के चुनावों में जा रहे पंजाब के विमान’, नवजोत सिद्धू का सवाल- भगवंत मान बताएं कितना लुटा दिया?

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने बुधवार को सूचना का अधिकार (आरटीआई) दायर किया और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा इस्तेमाल किए गए निजी जेट विमानों पर खर्च का हिसाब मांगा। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सीएम की सहमति से प्रदेश के हर क्षेत्र में माफिया पनप रहा है। बुधवार को सिद्धू पंजाब के नागरिक उड्डयन कार्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत एक आवेदन दायर किया, जिसमें उन्होंने जानकारी मांगी कि पंजाब सरकार ने पिछले डेढ़ साल में निजी जेट किराए पर लेने पर कितना खर्च किया है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पंजाब सरकार अन्य राज्यों में आम आदमी पार्टी के प्रचार के लिए निजी जेट किराए पर लेती है और पार्टी-विशिष्ट कार्यों के लिए हेलीकॉप्टरों का भी इस्तेमाल किया जाता है।

क्रिकेटर से नेता बने सिद्धू ने कहा, ”यह जनता के पैसे का दुरुपयोग है।” इसके साथ ही नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब की जनता के नाम एक पत्र भी लिखा है, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि राज्य में माफिया पनप रहा है और मान सरकार राजस्व पैदा करने में पूरी तरह से विफल रही है। उन्होंने कहा कि इस सरकार के शासनकाल में राज्य पर 50 हजार करोड़ रुपये का और कर्ज हो गया है। पंजाब सरकार जनता को मुफ्त बिजली दे रही है लेकिन यह पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड को गिरवी रखकर दी जा रही है। 

कांग्रेस नेता ने कहा, यह भी पता चला है कि राज्य के हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल विभिन्न राज्यों में प्रचार के लिए भी किया गया था। पूर्व विधायक ने लिखा, “चूंकि आपका विभाग किराये पर लेने और खर्च का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार है, इसलिए यह भी बताएं कि फिक्स्ड-विंग विमान की प्रति घंटे किराये की लागत क्या है।” बाद में, पत्रकारों से बात करते हुए, पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने पूछा कि जनता का पैसा “लक्जरी उड़ानों” पर क्यों खर्च किया जा रहा है और “पंजाब के संसाधनों की चोरी क्यों हो रही है।” उन्होंने आरोप लगाया, ”उनका (विमानों का) इस्तेमाल गुजरात, हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों में चुनाव प्रचार के लिए किया गया।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *