दुनियाभर में होती है इस खास चाय की चर्चा, राजस्‍थान से है कनेक्‍शन, इस सीक्रेट मसाले में छ‍िपा है सारा स्‍वाद

NAGORI CHAI RECIPE: हल्‍का स‍िर दर्द है, थक गए हैं, मन कर रहा है, तलब लगी है, दोस्‍तों से म‍िलना हो… इनमें से कोई भी बहाना हो, एक कप बढ़‍िया चाय इन सारे बहानों का एक ही जवाब है. चाय एक ऐसी चीज है, ज‍िसे लोग बढ़े चाव से हमारे देश के हर घर में पीते हैं. लेकिन राजस्‍थान का एक शहर है, ज‍िसके लोगों ने ऐसी चाय बनाई और कुछ इस अंदाज में इसे पिलाया कि आज देश के कई कोनों में आपको इस चाय के द‍िवाने म‍िल जाएंगे. ये शहर है राजस्‍थान का नागौर और इसी की फेमस चाय है ‘नागौरी चाय.’ नागौरी चाय नागौर के बाश‍िंदों ने बनानी शुरू की और ऐसी बनाई की मुंबई में आपको जगह-जगह ‘नागौरी टी स्‍टॉल’ मि‍ल जाएंगे. ये चाय ज‍ितनी स्‍वाद‍िष्‍ट है, उतनी ही खास भी है. आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्‍यों ये नागौरी चाय इतनी खास है और आप इसे घर पर कैसे बना सकते हैं.

मुंबई से लेकर लखनऊ और अहमदाबाद तक राजस्‍थान के नागौर की ये चाय लोगों को अपने स्‍वाद का दीवाना बनाती है. दिल्‍ली में भी शाहीन बाग से लेकर चांदनी चौक तक, नागौरी चाय के कई टी-स्‍टॉल आपको नजर आ जाएंगे. इस चाय का स्‍वाद कुछ ऐसा होता है कि लोग दूर-दूर से ये चाय पीने आते हैं. नागौरी चाय, बाकी म‍िलने वाली चायों से ज्‍यादा क्रीमी, गाढ़ी और मीठी होती है.

कैसे बनी नागौरी चाय
दरअसल नागौर का एक समुदाय ही ये नागौरी चाय बनाता है. सालों तक ये लोग नागौर में मार्बल का ब‍िजनेस करते रहे. लेकिन धीरे-धीरे इन्‍होंने व‍िस्‍तार क‍िया और ये लोग डेयरी के ब‍िजनेस में आए. इसी डेयरी बिजनेस के बलबूते कुछ लोग बॉम्‍बे (अब मुंबई) चले गए और इन्‍होंने यहां नागौरी चाय का ब‍िजनेस शुरू क‍िया. नागौरी चाय यूं तो नागौर की है, लेकिन इसे आप मुंबई में ज्‍यादा फेमस पाते हैं. नागौर से न‍िकलकर इस समुदाय के लोग पाकिस्‍तान भी चले गए. इसलि‍ए आपको इस स्‍वाद वाली चाय पाकिस्‍तान में भी कुछ ठ‍िकानों पर म‍िल जाएगी.

nagori chai recipe in hindi, nagori chai kaise banate hai, nagori chai banane ka tarika, nagori chai kaise banaye

नागौरी चाय, ज्‍यादा क्रीमी, गाढ़ी और मीठी होती है.

घर में कैसे बन सकती है ये स्‍पेशल नागौरी चाय

नागौरी चाय की दो खूब‍ियां हैं. पहली इसका गाढ़ा दूध और दूसरी इसका स्‍पेशल मसाला. आइए आपको बताते हैं कैसे घर में आप ये चाय बना सकते हैं.

नागौरी चाय का मसाला
नागौरी चाय रेस‍िपी की आसली जान है, इसका मसाला. ये मसाला आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं. आइए बताते हैं इस स्‍पेशल मसाले के ल‍िए आपको क्‍या-क्‍या चाहिए. सबसे पहले 2 चम्‍मच सौंफ, 6-7 लॉंग, 10-12 काली म‍िर्च, 5-6 इलाची, छोटा टुकड़ा जायफल लें. इस सारी सामग्री को तवे पर हल्‍का रोस्‍ट कर लें. रोस्‍ट‍िंग के बाद इसे थोड़ा ठंडा करने के बाद इसे म‍िक्‍सी में पीस लें. लीज‍िए तैयार हो गया आपकी स्‍पेशल नागौरी चाय का मसाला.

nagori chai recipe in hindi, nagori chai kaise banate hai, nagori chai banane ka tarika, nagori chai kaise banaye, masala chai, masala chai recipe

नागौरी चाय का असली स्‍वाद उसके पकने में ही है.

नागौरी चाय की रेस‍िपी
सबसे पहले एक बर्तन में 1 कप पानी चढ़ाएं और इसमें उबाल आने पर चाय पत्ती और चीनी डाल दें. अच्‍छा उबाल आने के बाद 2 कप दूध डालें. अब चाय को अच्‍छे से उबलने दें. चाय में उबाल आने पर इसे चम्‍मच से ऊपर-नीचे करते रहें. इससे चाय का टेंप्रेचर बना रहता है. दूध डालने के बाद आपको चाय कम से कम 2 से 3 मिनट के लि‍ए उबालनी है. चाय को अच्‍छे से पकाने पर ही इसका स्‍वाद बढ़ता है. जब आपकी चाय अच्‍छे से उबल जाए और उसका रंग आ जाए. तो आखिर में नागौरी चाय का जो मसाला आपने बनाया है, उसे डाल दें. मसाला डालने के बाद चाय में बस 1 उबाल आने दें और फिर चाय छानकर सर्व करें. तैयार है आपकी स्‍पेशल नागौरी चाय.

नोट: जैसा की हमने पहले ही बताया कि इस चाय ही असली जान है, इसका दूध. ये चाय बनाने वाले लोग अपने चूल्‍हे पर दूध को धीमी आंच पर घंटों पकाते हैं. इसलि‍ए अगर आपको ये चाय बनाती है तो अपनी चाय को उबलने और पकने का पूरा समय दें.

Tags: Famous Recipes, Food Recipe, News 18 rajasthan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *