डिमांड और सप्लाई में बिगड़ता बैलेंस कर रहा है हड्डियों को कमजोर, एक्सपर्ट ने खोला राज 

शाश्वत सिंह/झांसी. तेज़ी से बदलती लाइफस्टाइल और बिगड़ती दिनचर्या की वजह से लोगों की सेहत लगातार बिगड़ती जा रही है. लोगों के शरीर में कई प्रकार की बीमारियां होती जा रही हैं. शरीर के कई अंग भी कमजोर होते जा रहे हैं. इसकी वजह से लोगों की हड्डियां भी कमजोर हो रही हैं. एक रिसर्च में यह बात भी सामने आती है कि मामूली चोट लगने पर ही लोगों की हड्डी टूट जा रही है. हड्डी दोबारा जुड़ने में भी बहुत समय ले रही हैं.

हड्डियां क्यों कमजोर हो रही है? यह जानने के लिए हमने बात की झांसी के मशहूर हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. मयंक बंसल से. डॉ. बंसल ने बताया कि सबसे पहले तो हमें यह समझना होगा कि हमने हड्डियों का इस्तेमाल कम कर दिया है. डिमांड और सप्लाई के उदाहरण से समझें तो जितना काम हमें अपनी हड्डियों से लेना चाहिए. उतना हम नहीं लेते हैं. हमने शारीरिक मेहनत कम कर दी है. इसलिए लोगों को नियमित व्यायाम करना चाहिए. कम से कम टहलने तो जाना ही चाहिए.

विटामिन डी और कैल्शियम में रखें बैलेंस
डॉ. बंसल ने बताया कि खान-पान में भी हम कुछ गलतियां करते हैं. जिस वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. शरीर में विटामिन डी की मात्रा कम होने की वजह से कैल्शियम हड्डियों तक नहीं पहुंच पाता है. विटामिन डी अवश्य लेते रहें. इसके साथ ही दूध, पनीर, दही, दाल, चना जैसी वस्तुएं अपने भोजन में अवश्य शामिल करें. इसके साथ ही आप सी फूड जैसे मछली और प्रॉन को भी भोजन में शामिल कर सकते हैं.

.

FIRST PUBLISHED : October 20, 2023, 13:12 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *