डिप्रेशन, अनिद्रा और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है यह जड़ी-बूटी, मिश्री के साथ खाने पर इसके कई फायदे

मनीष पुरी/भरतपुर. हमारे आसपास विभिन्न प्रकार की औषधीय वनस्पतियां पाई जाती हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण और फायदेमंद होती हैं. इन्हीं में से एक है अश्वगन्धा. अश्वगंधा का पौधा औषधीय गुणों की वजह से विश्वभर में प्रसिद्ध है. आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा में कई अनगिनत चमत्कारिक गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को अनेक प्रकार के रोगों से बचाने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्षेत्र के ख्यात आयुर्वेद चिकित्सक सुभाष चतुर्वेदी से इसके बारे में…

40 से 65 सेमी. होती है अश्वगंधा के पौधे की लंबाई
वैद्य सुभाष चतुर्वेदी बताते हैं कि अश्वगंधा एक जड़ी-बूटी की तरह काम करता है. जिसका वैज्ञानिक नाम विथानिया सोम्निफेरा है. अश्वगंधा का पौधा अपने जीवन काल में 40 से 65 सेमी लगभग तक की ऊंचाई प्राप्त कर लेता है. अश्वगंधा सामान्यत: दो प्रकार का होता है. पहला छोटा अश्वगंधा और दूसरा बडा देशी अश्वगंधा. अश्वगंधा का उपयोग अश्वगंधा चूर्ण, अश्वगंधा पाउडर के रूप में किया जाता है. अश्वगंधा को विभिन्न नामों से भी जाना जाता है.

यह भी पढ़ें : शनि की ढैया और साढ़े साती से हैं परेशान? इस मंत्र का करें जाप, जल्द मिलेगा लाभ 

मिश्री के साथ मिलाकर खाने से कई बीमारियां हो जाती हैं ठीक
वैद्य सुभाष बताते है कि अश्वगंधा शरीर के हर भाग के लिए काफी गुणकारी होता है. अश्वगंधा का सेवन डिप्रेशन, इम्यून सिस्टम, अनिद्रा, दिमाग एवं प्रजनन क्षमता के लिए चमत्कारिक परिणामों वाला माना जाता है. अश्वगंधा को मिश्री में मिलाकर के खाने से शरीर में होने वाली बीमारियां ठीक हो जाती है.

अश्वगंधा की जड़ का चूर्ण बनाकर सुबह शाम गर्म पानी के साथ लेने पर हमारा शरीर पुष्ट एवं निरोगी रहता है. अश्वगंधा की जड़ को गोमूत्र में पीसकर चर्म रोग वाले स्थान पर लगाने से चर्म रोग ठीक हो जाता है. विशेष रूप से यह अश्वगंधा का पौधा हमारे शरीर के लिए बलकारी होता है.

(Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है. न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.)

Tags: Bharatpur News, Health, Local18, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *