जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में पंजाब के प्रवासी मजदूरों की हत्या में शामिल आतंकवादी गिरफ्तार

श्रीनगर लक्ष्य हत्याएं: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एक आतंकवादी की गिरफ्तारी के साथ श्रीनगर में प्रवासी श्रमिकों की हत्या के मामले को सुलझा लिया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मंगलवार को कहा कि पिछले हफ्ते श्रीनगर में पंजाब के दो प्रवासी मजदूरों की हत्या करने वाले आदिल मंज़ूर लंगू को गिरफ्तार कर लिया गया है। वारदात में इस्तेमाल हथियार पिस्तौल भी बरामद कर लिया गया है। पंजाब के दो गैर-स्थानीय निवासियों को 7 फरवरी को श्रीनगर के शाल कदल इलाके में गोली मार दी गई थी। एक अमृतपाल सिंह की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दूसरे रोहित मासी को गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया।

7 फरवरी की घटना जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा वर्ष की पहली लक्षित हत्या थी और इसकी जिम्मेदारी प्रतिबंधित ‘द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ)’ ने ली थी, जो पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा का एक छाया समूह है।

आरोपी अत्यधिक प्रेरित और कट्टरपंथी था

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, आईजीपी कश्मीर वीके बर्डी ने कहा कि लंगू सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान स्थित हैंडलर्स के संपर्क में था और उसे श्रीनगर में कुछ आतंकी हमले करने का काम सौंपा गया था। बिरदी ने कहा, “तकनीकी और क्षेत्रीय विश्लेषण के आधार पर, श्रीनगर पुलिस ने कुछ संदिग्धों पर ध्यान केंद्रित किया। जांच के दौरान एकत्र किए गए पुख्ता सबूतों के आधार पर, मुख्य आरोपी आदिल मंज़ूर लंगू, जो श्रीनगर के ज़ल्डागर का निवासी है, की पहचान की गई और उसे गिरफ्तार कर लिया गया।”

उन्होंने कहा कि मुख्य आरोपी को पाकिस्तान के एक हैंडलर ने श्रीनगर में कुछ आतंकी हमले करने का निर्देश दिया था। पुलिस ने आगे कहा कि आरोपी बेहद प्रेरित और कट्टरपंथी व्यक्ति था। पुलिस ने कहा, “पाकिस्तान में उसके हैंडलर ने उसे सोशल मीडिया पर कट्टरपंथी बनाया और आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए प्रेरित किया। साजिश को आगे बढ़ाने के लिए, हैंडलर ने उसे हथियार मुहैया कराए जिसके बाद उसने उसे हमले को अंजाम देने के लिए प्रेरित किया।” प्रासंगिक रूप से, लश्कर-ए-तैयबा से संबद्ध टीआर ने अपने सोशल मीडिया चैनल पर इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

कश्मीर में 25 स्थानीय आतंकी सक्रिय

इस बीच, एडीजीपी विजय कुमार ने कहा कि कश्मीर घाटी में वर्तमान में 25 स्थानीय आतंकवादी और लगभग 30 विदेशी आतंकवादी सक्रिय हैं। कुमार ने कहा, “आतंकवादी मामलों पर नकेल कसने के लिए मानव खुफिया इनपुट का उपयोग किया जा रहा है। काउंसलिंग के माध्यम से, माता-पिता ने कुछ युवाओं को सफलतापूर्वक मुख्यधारा में वापस ला दिया है।”

उन्होंने आगे कहा कि आदिल मंज़ूर की आतंकवाद की पृष्ठभूमि नहीं है और वह सोशल मीडिया के माध्यम से प्रेरित हुआ था। उन्होंने कहा, “4 जनवरी को उसे श्रीनगर में पाकिस्तानी आकाओं द्वारा पिस्तौल मुहैया कराई गई थी।”

एडीजीपी कश्मीर ने कहा ऐसे सभी मॉड्यूल के संचालकों, जिनमें युवकों को कट्टरपंथी बनाया जाता है और घटनाओं को अंजाम देने के लिए भर्ती किया जाता है, को कानूनी और पेशेवर तरीके से यहां लाया जाएगा – चाहे वे पाकिस्तान में हों या दुनिया के किसी अन्य कोने में हों। यदि संचालक स्थानीय है, तो उनकी संपत्ति जब्त कर लिया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *