छत्तीसगढ़ में हाथी ने किया किसान पर हमला, सूंड से उठाकर खेत में फेंका

अनूप पासवान/कोरबाः- कोरबा जिले में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है. हाथी प्रभावित क्षेत्रों में लगातार घटना देखने को मिल रही है. हाथी कभी ग्रामीणों के मकान को क्षतिग्रस्त कर रहे हैं, तो किसी के फसलों को बर्बाद कर रहे हैं. किसान हाथियों के विचरण से काफी भयभीत और डरे हुए हैं. जिले के कटघोरा वन मंडल के अंतर्गत आने वाले पसान रेंज जलके (तनेरा) सर्किल क्षेत्र के ग्राम पनगवा में पिछले कई महीने से हाथियों का अलग-अलग दल विचरण कर रहा है, जो किसानों की फसलों और मकान को काफी नुकसान पहुंचा रहा है. इस क्षेत्र में हाथी के हमले से कई लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग घायल हो चुके हैं. तनेरा के परिक्षेत्र पनगवा में गांव के पास आज हाथी के हमले से एक ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो गया.

पनगवा निवासी गुलाब सिंह पिता रुप साय गोंड उम्र 56 वर्ष गांव से लगे खेत पर अरहर की खेती करते हैं. फसल लगाने के बाद वह रोज रखवाली करने जाते हैं, ताकि मवेशियों से फसल को बचा सकें. रोज की तरह आज भी वो खेत की रखवाली करने गए थे. इस दौरान अचानक से उन्हें अरहर की बाड़ी में दंतैल हाथी से सामना करना पड़ा. जिसके बाद खुद को बचाने की कोशिश में वो भागने लगे. लेकिन हाथी ने दौड़ाकर उन्हें सूंढ़ से उठाकर फेंक दिया और वह खेत के गड्ढे के में जा गिरे.

किसान पर हाथी का हमला
इसके बाद हाथी दहाड़ते हुए खेत से आगे जंगल की ओर निकल गया. जब आस-पास हाथी की चहल कदमी कम हुई और ग्रामीण खेत की ओर पहुंचे तो वह घायल अवस्था में पड़ा हुआ था. ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग और 108 को दी. मौके पर पहुंचे संजीवनी एक्सप्रेस के कर्मियों ने घायल को लेकर अस्पताल के लिए रवाना हुए.

नोट:- रायपुर में बन रही बाल रामलला की भव्य पेंटिंग, भक्त ने खुद उठाया जिम्मा, भगवान का ये रूप देख नहीं हटेंगी नजरें

हाथी ने किसान को फेंका
जलके सर्किल के सहायक वन अधिकारी अनिल कश्यप ने बताया कि पनगवा निवासी गुलाब सिंह पिता रुप साय गोंड उम्र 56 वर्ष पर अरहर की बाड़ी में अचानक आकर एक दंतैल हाथी ने हमला कर दिया. हमले से उसके सीने एवं पैर में गंभीर चोटें आने की खबर है. घायल को सहायता राशि दी गई और तत्काल इलाज हेतु 108 के माध्यम से कोरबी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए रवाना किया गया.

Tags: Chhattisgarh news, Elephants are reaching the village, Korba news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *