घर से नहीं दिखते थे खूबसूरत नजारे, शख्स ने पड़ोसी के 32 पेड़ों पर चलवा दी आरी, लग गई करोड़ों की चपत!

जैसे-जैसे धरती जलवायु परिवर्तन की चपेट में आती जा रही है, वैसे-वैसे ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की भी आवश्यकता बढ़ती जा रही है. पर कुछ लोग भविष्य या इस ग्रह के बारे में नहीं सोचते, उनके लिए अपने घर को खूबसूरत बनाना और घर से खूबसूरत नजारे दिखना ज्यादा मायने रखता है. ऐसा ही अमेरिका के एक शख्स ने भी पिछले साल किया था, जब उसने अपने पड़ोसी के घर में लगे 32 पेड़ों (Man cut 32 trees of neighbour) को सिर्फ इस वजह से कटवा दिया, क्योंकि वो अपने घर से सुंदर व्यू नहीं देख पा रहा था. उसे नहीं पता था, कि पेड़ कटवाने के चक्कर में वो ऐसा फंसेगा, कि उसे करोड़ों की चपत लग जाएगी.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार ग्रांट हेबर (Grant Haber) एक एंटी टेररिज्म कंपनी में ऊंचे पद पर काम करते हैं. उनका अरबों का मैंशन न्यूजर्सी के किनेलॉन (Kinnelon, New Jersey) इलाके में है. प्रॉपर्टी बेहद खुले इलाके में है, जहां से न्यूयॉर्क का स्कायलाइन नजर आता है. पर समस्या ये थी कि उनके ठीक बगल में 40 साल के सैमिह शिनवे (Samih Shinway) की प्रॉपर्टी थी, जिसपर ओक, बर्च, मैपल के 32 पेड़ लगे हुए थे. ग्रांट ने बिना कुछ बताए, बिना चर्चा किए, उन 32 पेड़ों को कटवाने का फैसला कर लिया.

पेड़ कटवाने वाले शख्स ग्रांट हेबर एक कंपनी के उच्च पद पर हैं. (फोटो: Youtube/One America News Network)

काट डाले पेड़
पिछले साल 27 फरवरी को जब सैमिह अपने घर लौटे, तो उन्हें आरियां चलने की आवाज सुनाई दी. उनकी प्रॉपर्टी में 4 लोग घुस गए थे, जो पेड़ को काटने का काम कर रहे थे. जब उन्होंने आपत्ति जाहिर की, तो ग्रांट ने कहा कि कोई गलती हो गई है, उन्होंने पेड़ काटने को नहीं कहा था. पर उन लोगों ने साफ किया कि ग्रांट ने ही उन्हें पेड़ काटने के लिए बुलाया था. ग्रांट ने उन्हें वहां से भगा दिया और सफाई देने लगे कि वो खुद भी नेचर लवर हैं.

man cut 32 trees

जब सैमिह शिनवे ने घर की हालत देखी तो उन्हें बहुत दुख हुआ. (फोटो: CNN)

चुकाने पड़ सकते हैं करोड़ों रुपये
बस फिर क्या, सैमिह ने ग्रांट के ऊपर केस कर दिया. इलाके के कानून के हिसाब से ग्रांट के ऊपर प्रत्येक पेड़ का 1 हजार डॉलर जुर्माना लगा. कुल मिलाकर उन्हें 32 हजार डॉलर (26 लाख रुपये) जुर्माना देना था. उन्होंने बाद में इस जुर्माने को कम करवाकर 13 हजार डॉलर करवा लिया था. पर पिछले साल अक्टूबर में जो सुनवाई हुई थी, उसमें इलाके के वकीलों ने उनपर आरोप लगाया है कि उन्हें कटे हुए पेड़ों की जगह नए पेड़ को रिप्लेस करने के लिए भी पैसे देने होंगे. इस हिसाब से अब ग्रांट को 8 करोड़ रुपये चुकाने होंगे.

इसी साल होगी अगली सुनवाई
इस सुनवाई के बाद सैमिह ने कहा था कि वो ग्रांट को चाहे जो भी सजा मिल जाए, वो उससे पूरी तरह संतुष्ट नहीं होंगे क्योंकि पेड़ काटकर उन्होंने ऐसा नुकसान किया है, जिसकी भरपाई नहीं हो सकती. अब इस मामले की अगली सुनवाई इसी साल 19 अप्रैल को होगी. दरअसल, उस इलाके का ये नियम है कि अगर कोई व्यक्ति इलाके में किसी पेड़ को हटाता है या फिर नुकसान पहुंचाता है, तो उसे उसी प्रजाति का पेड़ या उससे उच्च प्रजाति के पेड़ को उस जगह पर लगाना होगा. इसके अलावा अगले 2 सालों तक उसकी देखभाल करनी होगी, जिससे वो ना मुरझाए.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *