गैस से बार- बार फूल जा रहा है पेट तो इन घरेलू नुस्खों को आजमा लीजिए, एक बार में ही मिल जाएगा आराम

गैस से बार- बार फूल जा रहा है पेट तो इन घरेलू नुस्खों को आजमा लीजिए, एक बार में ही मिल जाएगा आराम

Gastric Home Remedies in hindi: 5 मिनट में ऐसे पाएं गैस से छुटकारा.

खास बातें

  • गैस की समस्या से हैं बेहाल.
  • तो अपनाइए ये घरेलू नुस्खें.
  • एक बार मे ही मिल जाएगा आराम.

Gas Remedies: आजकल गलत खानपान और गलत रूटीन की वजह से अक्सर लोगों में गैस की प्रॉब्लम (gas problem home remedies) देखने को मिलती है. यह समस्या बहुत आम हो गई है. 10 में हर 4 व्यक्ति गैस से परेशान है. अगर आपको भी लंबे समय से गैस की प्रॉब्लम है तो अब परेशान ना हो, क्योंकि यहां आपको ऐसे 4 जबरदस्त घरेलु (gas home remedies) उपचार जानने को मिलेंगे जिसके इस्तेमाल से एक बार में ही सारा गैस निकल जाएगा. तो चलिए जानते हैं उन आयुर्वेदिक घरेलू उपाय के बारे में जिससे तुरंत मिलेगी गैस से राहत.

बच्चों की तरह होंठ हो जाएंगे आपके एकदम कोमल, घर पर बनाकर लगाएं यह लिप बाम

5 मिनट में गैस से छुटकारा कैसे पाएं? How to release gas from stomach in hindi

जीरा का पानी

यह भी पढ़ें

अगर आपको गैस की प्रॉब्लम है तो जीरा का पानी आपके लिए रामबाण इलाज साबित हो सकता है. इसके लिए बस आप एक चम्मच जीरा लें और दो कप पानी में 10- 15 मिनट के लिए उबालें, ठंडा होते ही जीरा को छान के पानी पी लें.

हींग है असरदार

Latest and Breaking News on NDTV

हींग आपको गैस की समस्या में राहत दिलाएगा. बस आधा चम्मच हींग को हल्के गर्म पानी में मिलाकर पीएं. इससे आपका पेट बिल्कुल साफ हो जाएगा और पेट फूलने की दिक्कत खत्म होगी.

अजवाइन से मिलेगी राहत

Latest and Breaking News on NDTV

पेट की समस्या में अजवाइन का उपयोग तो आपने जरूर किया होगा. लेकिन आप जानकर हैरान होंगे की पाचन तंत्र को सही करने में अजवाइन आपको बहुत मदद कर सकता है. इसके लिए आधा चम्मच अजवाइन के बीच खा लें, गैस से हमेशा के लिए राहत मिल जाएगी.

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

आयुर्वेद के हिसाब से आधा चम्मच बेकिंग पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से पेट की गैस से तुरंत राहत मिलता है. इसलिए इस नुस्खे को आजमा कर जरूर देखें.

                                                                                                       (प्रस्तुति – रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *