गेंदबाजी एक्शन बदला, लय हासिल करने में.. कुलदीप ने खोला सफलता का राज

हाइलाइट्स

कुलदीप यादव ने 7 साल पहले धर्मशाला में टेस्ट डेब्यू किया था
चाइनामैन स्पिनर ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 5 विकेट चटकाए

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव इस समय जबरदस्त फॉर्म में हैं. कुलदीप गेंदबाजी और बल्लेबाजी में भी धमाल मचा रहे हैं. उन्होंने धर्मशाला टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड की आधी टीम को पवेलियन का रास्ता दिखाया. अपनी शानदार गेंदबाजी को लेकर कुलदीप ने कहा कि लगातार खेलने से उनके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हुई है. खुद इस गेंदबाज मानना है कि लगातार मौके मिलने से उनके खेल जागरुकता स्तर में इजाफा हुआ है और गेंदबाजी में पैनापन आया है.

कुलदीप  यादव (Kuldeep Yadav) ने 2017 में इसी वेन्यू पर डेब्यू किया था और पिछले 7 वर्षों में उन्होंने केवल 12 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से 4 मैच उन्होंने इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ मौजूदा सीरीज में लगातार खेले हैं. कुलदीप यादव ने दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, ‘अगर आप नियमित तौर पर खेलते हो तो आप अपनी गेंदबाजी में अधिक आत्मविश्वास से भर जाते हो. साथ ही खेल जागरुकता भी आती है. इसलिए नियमित रूप से खेलना अहम है क्योंकि इससे आपकी गेंदबाजी में पैनापन आता है.’ कुलदीप ने इस सीरीज में 17 विकेट झटक लिए हैं जबकि अभी एक और पारी बची है.

यह इंग्लैंड का आत्मसमर्पण नहीं… दबाव में घुटने टेकना है, अपने ही खिलाड़ियों पर बरसा पूर्व स्पिनर

सचिन तेंदुलकर से आगे यशस्वी जायसवाल… इंग्लैंड के खिलाफ जड़ डाले 26 छक्के, निशाने पर सुनील गावस्कर का बड़ा रिकॉर्ड

‘फिटनेस रूटीन में बदलाव भी किया’
बीते कुछ वर्षों में टेस्ट में मौके कम मिले थे, फिर उनकी फॉर्म में गिरावट आई और घुटने की सर्जरी भी हुई. इसके बाद कुलदीप ने फॉर्म में आने के लिए कुछ तकनीकी बदलाव भी किया. इस 29 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, ‘शुरू में यह बहुत चुनौतीपूर्ण था. मैंने अपना गेंदबाजी एक्शन बदल दिया था तो मुझे लय हासिल करने ममें छह से आठ महीने लगे. अब मैं पूरी तरह इसके अनुरूप ढल गया हूं और अपनी गेंदबाजी का लुत्फ उठा रहा हूं. रांची में मैंने अपने ‘रन अप’ में कुछ बदलाव करने की कोशिश की थी और मैं रोज इसका अभ्यास करता हूं.’ सितंबर 2021 में घुटने की सर्जरी के बाद उन्होंने अपने फिटनेस रूटीन में बदलाव भी किया.

कुलदीप ने पूरी की विकेटों की हाफ सेंचुरी
कुलदीप यादव ने कहा कि वह पहले से ज्यादा परिपक्व गेंदबाज हो गए हैं. बाएं हाथ के इस स्पिनर ने कहा कि वह इसी लय को आगे बरकरार रखना चाहते हैं. कुलदीप ने 15 ओवर में 1 ओवर मेडन रखते हुए 72 रन खर्च कर 5 विकेट चटकाए. इस दौरान कुलदीप ने टेस्ट में अपने 50 विकेट भी पूरे कर लिए. कुलदीप यादव टेस्ट में सबसे कम गेंदों में विकेटों की फिफ्टी पूरी करने वाले भारतीय बन गए हैं.

Tags: IND vs ENG, India Vs England, Kuldeep Yadav

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *