गांधी मैदान में सजेगी किताबों की दुनिया, नामचीन हस्तियों से मिलने का मौका

उधव कृष्ण/पटना. पुस्तक पढ़ना किसे पसंद नहीं होता. शायद, यही कारण है कि जब भी राजधानी में पुस्तक मेले का आयोजन किया जाता है तो पुस्तकों को पसंद करने वाले पाठकों की भीड़ मेले में देखने को मिलती है. सभी पाठक अपनी पसंद की पुस्तकों को ढूंढने के साथ नई- नई पुस्तकों को एक्सप्लोर करते भी नज़र आते हैं. अगर आपको भी किताबें पसंद हैं तो आपको बता दें कि बुक फेयर को लेकर पटना वासियों का एक साल का लंबा इंतजार आखिरकार ख़त्म होने जा रहा है. गांधी मैदान में सेंटर फार रीडरशीप डेवलपमेंट यानी सीआरडी की ओर से आगामी 01 से 12 दिसंबर तक पुस्तकों की एक अलग और अनोखी दुनियां सजाई जाएगी.

सीआरडी पटना पुस्तक मेला के अध्यक्ष रत्नेश्वर ने दी है. उन्होंने आगे बताया कि ये पुस्तक मेला स्त्री नेतृत्व विषय पर केंद्रित होगा. वहीं, रामगुलाम चौक की ओर से लोगों को मेले में प्रवेश मिलेगा. पुस्तक मेला के संयोजक अमित झा ने बताया कि बच्चों को स्कूल ड्रेस में रहने पर प्रवेश मुफ्त रहेगा. वहीं, कॉलेज के विद्यार्थियों को उनके परिचय पत्र के आधार पर एक टिकट मुफ्त में दिया जाएगा. जबकि, आम लोगों को 20 रुपये का टिकट लेना अनिवार्य होगा.

इन प्रकाशन की पुस्तकें होंगी उपलब्ध
पुस्तक मेले में प्रभात प्रकाशन, राजकमल प्रकाशन, वाणी प्रकाशन, राजपाल न एंड संस, साहित्य अकादमी, सेतु, प्रकाशन, प्रकाशन संस्थान, भारतीय ज्ञानपीठ समेत अन्य प्रकाशक इसमें भाग लेंगे. बताते चलें कि मेले में हर दिन सांस्कृतिक, शैक्षिक और साहित्यिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे. स्त्री नेतृत्व कार्यक्रम के दौरान लेखिका उषा किरण खान, गायिका शारदा सिन्हा, पशु संसाधन और मत्स्य विकास विभाग की प्रधान सचिव डा. एन. विजयलक्ष्मी, कला संस्कृति और युवा विभाग की अपर मुख्य सचिव हरजोत कौर, रंगकर्मी मंजू झा और शारदा सिंह के अलावा एफएम रेडियो की आरजे शामिल होंगी.

रचनाकारों से भी हो पायेंगे रूबरू
मेले में देश के वरिष्ठ रचनाकारों से पाठकों को रूबरू होने का अवसर मिलेगा. कवि अशोक वाजपेयी, साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्त कवि बद्री नारायण, लेखक जयंती रंगनाथन, संजीव पालीवाल, गीताश्री समेत अन्य लेखक कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे. सीता शक्ति पर आधारित संगीतमय कार्यक्रम होगा. वरिष्ठ लोक गायक सत्येंद्र संगीत सीता के जीवन और उनके नेतृत्व को गीत संगीत के जरिए प्रस्तुत करेंगे. फिल्म फेस्टिवल, नुक्कड़ नाटक, विशेष बात, नई किताब, काफी हाऊस, कहवा घर, सुर- संगीत, काव्य गोष्ठी, मुशायरा, कवि सम्मेलन, कला दीर्घा, रेडियो वार्ता समेत अन्य कार्यक्रम पाठकों को मनोरंजन कराएगी. नामचीन कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे.

Tags: Bihar News, Book, Education news, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *