खुशखबरी! अब एमएड और पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नहीं जाना होगा बाहर

गौरव सिंह/भोजपुर. वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय और छात्रों के लिए साल 2024 खास रहने वाला है. विद्यार्थियों के लिए विश्वविद्यालय में रोजगार पाने वाले पाठ्यक्रम पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. अगले सत्र से पत्रकारिता व एमएड की पढ़ाई शुरू की जाएगी. विशेष जानकारी देते हुए DSW डॉ. रणविजय कुमार ने बताया कि विद्यार्थियों को कुछ कोर्स की पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा. नए साल में रोजगारपरक पाठ्यक्रम खोलते हुए एक नया आयाम गढ़ने की कोशिश की जा रही है. रोजगार पाने वाले पाठ्यक्रम के लिए खाका भी तैयार कर लिया गया है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले सत्र से वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में एम एड, पत्रकारिता आदि कोर्स की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है.

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के जीरो माइल स्थित नूतन परिसर स्थित शिक्षा विभाग ( बीएड विभाग ) में एमएड की पढ़ाई होगी. शिक्षा विभाग को सुदृढ़ और विस्तारित करते हुए एमएड की पढ़ाई शुरू की जाएगी. साथ ही विभाग की लाइब्रेरी को भी बेहतर बनाया जाएगा. साथ ही एमबीए व एमसीए का अपना अलग भवन होगा. सिंडिकेट की बैठक में विवि में सेल्फ फाइनेंस कोर्स के तहत संचालित एमसीए और एमबीए को बेहतर बनाने का निर्णय लिया गया है. एमसीए और एमबीए का सभी सुविधाओं से युक्त भवन बनाया जा रहा है. अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो अगले साल तक दोनों पाठ्यक्रमों का अपना भवन होगा.

यह भी पढ़ें- यहां अब एटीएम से निकलेगा दूध, इस युवक ने की है शुरुआत, नोट कर लें पता, इन लोगों को मिलेगा 2 रुपए सस्ता

अगले सत्र से पत्रकारिता की पढ़ाई शुरू होगी
वीकेएसयू में जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई शुरू कराने को लेकर कवायद तेज कर दी गई है. सब कुछ ठीक रहा तो अगले सत्र से इसकी पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी. छात्र कल्याण विभाग में अध्यक्ष डॉ. रणविजय कुमार ने बताया कि छात्रों को पढ़ाई पूरी करने के लिए बाहर जाना पड़ता है. सारी समस्याओं और छात्रों के मांग को देखते हुए रोजगार पाने वाले पाठ्यक्रम पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, इसलिए विश्विद्यालय प्रसाशन अगले सत्र से प्रयास में है कि एमएड और मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई शुरू होगी.

Tags: Bhojpur news, Bihar News, Education news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *