क्या भारत के साथ व्यापार वार्ता फिर से होगी शुरू? कनाडा के मंत्री ने सवाल पर फिर अलावा निज्जर राग

विदेश मंत्री एस जयशंकर के यह कहने के एक दिन बाद कि भारत आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों की संलिप्तता के बारे में कनाडा के आरोपों की जांच से इनकार नहीं कर रहा है। कनाडा ने कहा है कि वह भारत को इसमें सहयोग देने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग बैठक के इतर मीडिया से बात करते हुए, कनाडा के निर्यात संवर्धन, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और आर्थिक विकास मंत्री मैरी एनजी ने कहा कि हमारा ध्यान, निश्चित रूप से, इस जांच पर है, उस काम को करना है जगह लें।

एनजी ने कहा कि फिलहाल, कनाडा का ध्यान जांच के काम को आगे बढ़ने देने पर है। आपने मुझे और सरकार को इस बारे में बात करते हुए सुना होगा कि यह कितना महत्वपूर्ण है कि जांच हो, क्योंकि हमने कनाडा की धरती पर एक कनाडाई की हत्या कर दी थी। इसलिए, हम यह पूछे जाने पर कि क्या व्यापार वार्ता फिर से शुरू हो सकती है। उन्होंने कहा कि बेशक, हमारा ध्यान इस जांच पर है, यह काम होना ही है। कनाडाई मंत्री ने भारत में व्यवसायों और निवेश पर भी बात की और कहा, हालांकि कनाडाई भारत में व्यापार करना जारी रखते हैं, व्यापार मंत्री के रूप में मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि भारत में कनाडाई व्यवसायों और निवेशकों को समर्थन और उपकरण उपलब्ध हों।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि ब्रिटेन की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर थे, ने कनाडा से आतंकवादी निज्जर की हत्या के बारे में अपने आरोपों पर सबूत साझा करने के लिए कहा। ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता के सितंबर में कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंध गंभीर तनाव में आ गए। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *