क्या नारियल पानी पीने से बढ़ जाता है प्लेटलेट्स? जानें एक्सपर्ट की राय

पवन सिंह कुंवर/हल्द्वानी. हल्द्वानी शहर में डेंगू मरीजों की संख्या 150 से ज्यादा पहुंच गई है. वही डेंगू की वजह से बाजारों में नारियल की खपत दी बढ़ गई है. जो नारियल पहले 30 से ₹40 तक बिकता था. अब उस नारियल की कीमत बढ़ाकर 80 से 100 हो गई है. डेंगू के बुखार में नारियल पानी पीना बेहद फायदेमंद माना जाता है. नारिलय पानी इलेक्ट्रोलाइट्स और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

नारिलय पानी शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है. डेंगू पीड़ित मरीजों में पानी की कमी हो जाती है. नारियल पानी पीने से शरीर में जल्दी से पानी की कमी पूरी हो जाती है. इसलिए डेंगू में नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. नारियल पानी से शरीर को एनर्जी मिलती है.

क्या नारियल पानी से बढ़ता है प्लेटलेट्स ?
सोबन सिंह जीना बेस अस्पताल के वरिष्ट डॉक्टर एस. एस. बिष्ट का कहना है कि डेंगू होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. नारियल पानी में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जिससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. हालांकि ऐसे तथ्य भी सामने आए है कि डेंगू में नारियल पानी पीने से प्लेटलेट्स बढ़ती हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि डेंगू के दौरान ब्लड में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने के लिए भी नारियल पानी को सबसे बेस्ट माना जाता है. वहीं डायटीशियन के अनुसार नारियल पानी में विटामिन सी, वियामिन बी, कैल्शियम, आयरल, फॉस्फोरस के साथ सोडियम और कॉपर काफी मात्रा में मिलता है.

तेजी से फैल रहा डेंगू
जनपद में डेंगू और मलेरिया के मरीजों की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ रही है. वहीं इस समय उपचार और प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए मरीजों को नारियल पानी पिलाने की सलाह दी जाती है. फिलहाल अब हल्द्वानी शहर में नारियल पानी के दाम 15 से 20 रुपए बढ़ चुके हैं, जो मरीजों के परिजन पर महंगाई की एक और मार है.

मांग से कम में आपूर्ति
नारियल पानी विक्रेता अरबाज ने लोकल 18 से बातचीत के दौरान बताया कि हल्द्वानी की मंडी में दूसरे राज्यों से आने वाले नारियल पानी की कमी देखी जा रही है. नारियल पानी को लेकर मंडी में जितनी मांग की जाती है उतनी आपूर्ति नहीं हो पाती. मंडी में नारियल की कीमत 60 से 65 रुपए हो चुकी है. इस वजह से बाजारों में नारियल पानी के दाम 15-20 रुपए बढ़ गया है.

Tags: Haldwani news, Health News, Health tips, Local18, Uttarakhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *