क्या तेलंगाना से चुनावी मैदान में उतरेंगे Rahul Gandhi, CPI के खाते में जा सकती है वायनाड लोकसभा सीट

Rahul Gandhi

ANI

ऐसी अटकलें हैं कि अगर वायनाड सीपीआई के कोटे में आता है तो डी राजा की पत्नी और सीपीआई की राष्ट्रीय महिला समाख्या महासचिव एनी राजा यहां से चुनाव लड़ सकती हैं। गौरतलब है कि 2019 के चुनाव में राहुल गांधी ने दो जगहों से चुनाव लड़ा था।

विपक्ष का इंडिया गठबंधन विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे के सौदे को अंतिम रूप देने के कगार पर है। इसी कड़ी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अपनी सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के लिए केरल में वायनाड लोकसभा सीट छोड़नी पड़ सकती है। सीट-बंटवारे की व्यवस्था के अनुसार, सीपीआई को केरल की 20 सीटों में से चार सीटें आवंटित की गई हैं। हालांकि यह विस्तृत नहीं किया गया है कि ये चार सीटें कौन सी होंगी, लेकिन सीपीआई महासचिव डी राजा ने वायनाड के उनमें से एक होने की संभावना को खारिज नहीं किया।

ऐसी अटकलें हैं कि अगर वायनाड सीपीआई के कोटे में आता है तो डी राजा की पत्नी और सीपीआई की राष्ट्रीय महिला समाख्या महासचिव एनी राजा यहां से चुनाव लड़ सकती हैं। गौरतलब है कि 2019 के चुनाव में राहुल गांधी ने दो जगहों से चुनाव लड़ा था। जबकि वह उत्तर प्रदेश के अमेठी में भाजपा की स्मृति ईरानी के खिलाफ हार गए, उन्होंने वायनाड में 4 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की और सीपीआई उम्मीदवार को हराया था। वर्तमान में, सीपीआई लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) का हिस्सा है जो केरल में सरकार का नेतृत्व करती है। राज्य स्तर पर, कांग्रेस और सीपीआई एक दूसरे का विरोध करते हैं, वे INDI गठबंधन के भीतर एक साथ हैं।

राहुल का क्या होगा? 

अगर वायनाड लोकसभा सीट भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के खाते में जाता है तो बड़ा सवाल यही है कि आखिर राहुल गांधी का क्या होगा? हाल में ही तेलंगाना के मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी ने कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में मुलाकात की और उनसे आगामी लोकसभा चुनाव राज्य से लड़ने का आग्रह किया। हालांकि, माना जा रहा है कि सोनिया गांधी अब लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगी। ऐसे में राहुल गांधी तेलंगाना का रुख कर सकते हैं। तेलंगाना में राहुल के लड़ने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है जैसा कि 2019 में केरल में हुआ था। इसके अलावा अगर सोनिया गांधी रायबरेली से नहीं लड़ती तो राहुल वहां में भी मैदान में उतर सकते हैं। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *