क्या तकनीक हमारी हवा को साफ़ कर सकती है?वायुमंडलीय वैज्ञानिक को भविष्य की झलक मिली

हर कुछ वर्षों में मैं लास वेगास में सीईएस (पूर्व में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो) में जाता हूं। यह प्रचार और व्यापार से जुड़ा एक भव्यव्यापारिक सम्मेलन होता है और एक वायुमंडलीय वैज्ञानिक के नाते मैं उन प्रौद्योगिकियों के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करना चाहता हूं जो भविष्य में हमारे व्यक्तिगत उत्सर्जन को कम कर सकती हैं।
2018 में, घर में हवा को साफ करने के उद्देश्य से उत्पादों के साथ-साथ वायु-गुणवत्ता सेंसर में रुचि को बढ़ावा मिला। मुझे तब आश्चर्य हुआ कि क्या वायु निस्पंदन यूरोप में गति पकड़ेगा और क्या यह पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ या सामाजिक रूप से न्यायसंगत है।
वह पूर्व-कोविड का समय था। जबकि इनडोर एयर फिल्टर अभी भी सर्वव्यापी नहीं हैं, मैंने 2018 में जितना अनुमान लगाया था उससे कहीं अधिक आज मैं देख रहा हूं।

मेरा भविष्य का अनुमान लगाने का कौशल बहुत खराब है।
यह सब मायने रखता है क्योंकि, विभिन्न इंजीनियरिंग सफलताओं को देखते हुए, अधिकांश अमीर देशों में दहन से पारंपरिक वायु प्रदूषण कणों (तथाकथित पीएम 2.5) का उत्सर्जन एक सदी या उससे अधिक में सबसे कम है। वायु प्रदूषण के प्रमुख स्रोत बदल रहे हैं, वाहन उत्सर्जन में सुधार हो रहा है और नियंत्रण के लिए कम बड़े औद्योगिक उत्सर्जक बचे हैं।
वायु प्रदूषण सार्वजनिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाला सबसे बड़ा वैश्विक पर्यावरणीय कारक बना हुआ है, लेकिन दैनिक जीवन में प्रदूषण और इसके बारे में क्या करना है, इस पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।
नई तकनीक के लिए एक वायु-गुणवत्ता आयाम
सीईएस में बहुत अधिक पैदल चलना शामिल है क्योंकि यह बहुत बड़ा है – मेरी स्मार्टवॉच के अनुसार पहले दिन सात मील, अगले दिन छह मील।

ये फासले बूथों और स्टैंडों की एक अंतहीन धारा प्रदान करते हैं, जो नई तकनीक की पेशकश करते हैं, बड़े और छोटे, और उनमें से एक आश्चर्यजनक संख्या में वायु-गुणवत्ता आयाम है।
ध्यान देने वाली पहली बात वायु-गुणवत्ता वाले सेंसरों की स्पष्ट अनुपस्थिति थी, जो 2018 में किए गए वादे को पूरा नहीं कर पाए। यह संभवतः सेंसरों की सतत सटीकता समस्याओं के संयोजन के कारण है, अक्सर एक जगह खोजने में कठिनाई होती है विनियमित बाज़ार, और वास्तविकता यह है कि केवल कई स्थानों पर प्रदूषण को मापना और इसे एक अच्छी वेबसाइट पर दिखाना सीधे तौर पर इसे बेहतर नहीं बनाता है।
हालाँकि, घरेलू वायु निस्पंदन अभी भी एक प्रमुख उत्पाद क्षेत्र है और प्रत्येक उपकरण निर्माता के पास इस क्षेत्र में पेशकश हैं – लेकिन ये वास्तव में पहले कभी भी तकनीकी नहीं थे।

इनडोर एयर क्लीनर काफी बुनियादी हैं और कोई भी अर्ध-सक्षम इसे खुद बना सकता है।
वे सिर्फ फिल्टर पेपर, एक पंखा, एक सस्ता कण काउंटर हैं, जो अक्सर घर के अंदर फफूंदी और बीजाणुओं को कम करने में मदद करने के लिए एक डीह्यूमिडिफ़ायर के साथ जुड़ जाते हैं। दहन और जैविक कणों दोनों के लिए वे वास्तव में प्रभावी हो सकते हैं यदि आप उन्हें खरीद सकते हैं।
हालाँकि, वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों या वीओसी से इनडोर प्रदूषण को कम करने के लिए अभी भी कोई ठोस तकनीकी समाधान नहीं हैं। ये गैसें व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों, एयरोसोल स्प्रे, आग, मोमबत्तियाँ, खाना पकाने, पेंट, गोंद, लकड़ी, फर्नीचर और कई अन्य चीजों से निकलती हैं। आधुनिक ऊर्जा-कुशल इमारतों में सीमित वेंटिलेशन हो सकता है और अक्सर वीओसी अंदर फंस जाते हैं।

एक बार जब वे हवा में होते हैं, तो उन्हें इकट्ठा करना और नियंत्रित करना मुश्किल होता है।
कुछ उपकरणों का लक्ष्य वीओसी को सीओ2 और पानी में ऑक्सीकृत करना है, लेकिन यह प्रक्रिया पूरी तरह से कुशल नहीं हो सकती है और ऐसे उप-उत्पाद बना सकती है जो स्वयं हानिकारक हैं, जैसे कि फॉर्मेल्डिहाइड। जिन प्रौद्योगिकियों ने सबसे पहले वीओसी का उपयोग करने की आवश्यकता को हटा दिया, वे एक सरल इनडोर वायु गुणवत्ता समाधान प्रतीत होंगे।
विद्युतीकरण का अर्थ है बेहतर वायु गुणवत्ता
हमारे जीवन से जीवाश्म ईंधन जलाने को चरणबद्ध तरीके से ख़त्म करने के वादे के साथ, उपभोक्ता शो में हर जगह विद्युतीकरण है। बैटरी इलेक्ट्रिक कारों के प्रदूषण संबंधी लाभों को अब अच्छी तरह से समझा जा चुका है।

शायद भविष्य के लिए अधिक महत्वपूर्ण कम दिखाई देने वाले प्रदूषणकारी उपकरणों को बदलने से वायु गुणवत्ता में होने वाले लाभ होंगे – गैस और तेल बॉयलरों के स्थान पर हीट पंप, सौर और बैटरी भंडारण, ट्रकों और बैकअप जनरेटर के लिए हाइड्रोजन ईंधन सेल, निर्माण के लिए हाइड्रोजन इंजन का उपयोग करना और खेती, सूची चलती रहती है।
2018 की तुलना में, हाइड्रोजन बहुत अधिक प्रमुख है, हालांकि पर्याप्त हरित आपूर्ति तक पहुंच एक अलग कहानी है।
वाहन स्वायत्तता वर्षों से सीईएस का हिस्सा रही है लेकिन पूरी तरह से स्व-चालित कारें अभी भी कुछ हद तक दूर लगती हैं (या मेरे जैसे पूर्ण गैर-विशेषज्ञ को ऐसा प्रतीत होता है)। हालाँकि, इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि अधिक स्वायत्तता का उपयोग करने से वायु गुणवत्ता में प्रत्यक्ष लाभ हो सकता है क्योंकि यह आक्रामक स्टॉप-स्टार्ट ड्राइविंग है जो टायरों को घिसती है और सड़क से छोटे प्रदूषणकारी कणों को हवा में रोक देती है।

इसे आस-पास के वाहनों और शहरी यातायात प्रबंधन के साथ समकालिक सुचारू ड्राइविंग द्वारा कम किया जा सकता है।
इसके बाद और अधिक दूरस्थ परिवहन प्रौद्योगिकियाँ आती हैं जो शायद कभी पूरी नहीं हो पातीं – हर चीज़ के लिए इलेक्ट्रिक ड्रोन, लोगों के लिए भोजन वितरण से लेकर हवाई टैक्सियों तक, सभी दहन-चालित सड़क वाहनों को विस्थापित करना।
मैं प्रौद्योगिकी उत्साही हूं और वायु प्रदूषण के भविष्य के बारे में एक आशावादी दृष्टिकोण लेकर आया हूं। लेकिन मैं अनुभवहीन नहीं हूं और जानता हूं कि सीईएस अंततः हमें सामान बेचने के बारे में है।
वैसे हम कम उपभोग करके भी स्वच्छ हवा प्राप्त कर सकते हैं। यह सरल लगता है (और है), लेकिन मुझे यकीन है कि अलग-अलग विकल्प पेश किए जाने पर मैं उलझन महसूस करने वाला अकेला नहीं हूं। नवीनतम मोबाइल ऐप-संचालित एआई-निर्देशित ई-स्कूटर यात्रा डीजल कार का उपयोग करने की तुलना में कम शहरी वायु प्रदूषण पैदा करती है, लेकिन जो लोग ऐसा कर सकते हैं, उनके लिए पैदल चलना हमेशा सस्ता और स्वस्थ रहेगा।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



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