कोटा सिटी पार्क में गहलोत ने झूला झूला, जिम और बोटिंग की, जानें क्या है इस पार्क की खासियत

Kota City Park Ashok Gehlot: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कोटा में ऑक्सीजोन सिटी पार्क का लोकार्पण कर कोटा वासियों को बड़ी सौगात दी. इस पार्क को ” द गार्डन ऑफ जॉय ” की संज्ञा दी गई है. इस दौरान सीएम ने गहलोत ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी, यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल और दूसरे मंत्रियों के साथ पार्क का ज्याजा लिया. गोल्फ कार्ट और बोट से पार्क का जायजा लेने के बाद सीएम ने कहा कि इस पार्क से धारीवाल ने कोटा के विकास पुरुष के रूप में अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया. सीएम ने कहा कि धारीवाल ने कोटा में इतना काम कराया है कि वे नागरिक अभिनंदन के पात्र हो गए हैं.

सीएम ने पार्क में पौधारोपण भी किया और गन मेटल से बनी ट्री मैन प्रतिमा के सामने ग्रुप फोटो शूट भी कराया. सीएम अशोक गहलोत बुधवार को उद्योग नगरी और कोचिंग सिटी कोटा में थे. यहां उन्होंने कोटा के सबसे बड़े और खूबसूरत पार्क ऑक्सीजोन का लोकार्पण किया. पार्क विजिट के दौरान चिल्ड्रन पार्क में बच्चों ने फूल देकर गहलोत का स्वागत किया. उन्होंने बच्चों के लिए बधाई संदेश लिखा. सीएम ने बोट में बैठकर भी पार्क का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय विकास में राजस्थान मॉडल स्टेट बन गया है.

मिलेगा तनावमुक्त खुशनुमा माहौल

इस पार्क में कोटावासियों के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को खुशनुमा माहौल मिलेगा. यहां नेचर और म्यूजिक के बीच वे तनावमुक्त होंगे. पार्क में दोनों प्रवेश द्वारों पर विशाल फाउण्टेन भी बनाया गया है. सीएम ने तकरीबन 5 घंटे इस पार्क में बिताए. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने इस पार्क को कोटा के लोगों के लिए बड़ी सौगात बताते हुए कहा कि कोटा में पार्क और रिवर फ्रंट जैसी नई चीजों से टूरिज्म भी बढ़ेगा. धारीवाल ने कहा कि कोटा में विकास उनके कार्यकाल में ही हुआ है. उन्होंने चुनौती देते हुए कहा कि दूसरे लोगों ने अगर कोई काम कराया है तो वह बता दें.

उधर परसादी लाल मीणा ने कोटा में हुए विकास कार्यों का श्रेय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मंत्री शांति धारीवाल को दिया. परसादी ने कहा कि मुख्यमंत्री का भरपूर आशीर्वाद शांति धारीवाल को मिला है और इसी के चलते उन्होंने खुलकर कोटा में काम कराए हैं. मंत्री परसादी लाल के साथ ही पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा ने भी शांति धारीवाल के विजन और कोटा में हुए काम को सराहा.

पार्क के लोकार्पण समारोह में मंत्री डॉ बी.डी. कल्ला, लालचंद कटारिया, रामलाल जाट, प्रताप सिंह खाचरियावास, परसादीलाल मीणा सहित अन्य मंत्री, विधायक और जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे. आर्किटेक्ट अनूप बरतरिया ने पार्क के विकास और खासियतों की जानकारी सीएम को दी.

ऑक्सीजोन सिटी पार्क की खासियत

– 120 करोड़ रुपए की लागत से बना पार्क
– 800 दिन लगे निर्माण कार्य में
– 30 हैक्टेयर क्षेत्र में विकसित किया गया पार्क
– 04 कि.मी. पक्का ट्रेक एवं 1.25 कि.मी. नहर के सहारे जॉगिंग ट्रेक
– 1.04 कि.मी. व 12-15 मीटर चौड़ाई की एक कैनाल
– 02 लाख से अधिक पौधे लगाए गए
– 200 विदेशी-देशी पक्षियों के लिए 1 पक्षीशाला (ऐवियरी)
– 85 प्रतिशत हरियाली प्राकृतिक तरीके से विकसित
– 15 मीटर ऊंची गन मेटल से बनी प्रतिमाएं (ट्री मेन, नॉलेज इज फ्रीडम, सेव द अर्थ)
– 13 गुना 28 मीटर का एक ग्लास हाउस का निर्माण
– 01 आर्टिफिशियल पहाड़ी (आर्ट हिल)
– 12 गुना 12 मीटर एवं 9 मीटर ऊंचा इन्वर्टेड पिरामिड पर होगी 3डी मेपिंग
– 10 मीटर की ऊंचाई पर 45 गुना 40 मीटर का बना गया डक पौंड
– 320 मीटर लम्बाई में निकलता है 1 झरना
– 02 स्टोन ब्रिज, 1 वुडनब्रिज, 1 रेम्पब्रिज है पार्क में नहर के ऊपर
– फूड जोन, कैफे, सिटी बाजार, एम्पीथियेटर, किड्स जोन, ओपन जिम

ये भी पढ़ें-

Rajasthan Politics: सनातन धर्म मामले में गजेंद्र सिंह का भाषण हुआ वायरल, ओवैसी ने मंत्री पर उठाए सवाल

Rajasthan Weather Update: चिपचिपी गर्मी से मिलेगी राहत,आज और कल बारिश का अलर्ट

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *