कुत्ते की वफादारी की मिसाल, मुर्दाघर के बाहर 4 महीने से कर रहा मालिक का इंतजार

कुन्नूर. कई लोग कुत्तों को इंसानों का सबसे वफादार दोस्त करार देते हैं और अक्सर ही हमें इसका सबूत भी देखने को मिलता है. कुत्तों की वफादारी को लेकर देश-दुनिया में कई फिल्में भी बन चुकी हैं. इस बीच केरल में अब कुत्ते की वफादारी की एक ऐसी ही मिसाल सामने आई है. ऐसे वक्त में जब करीबी रिश्तेदार भी साथ छोड़ देते हैं, वहीं एक पालतू कुत्ता यहां एक मुर्दाघर के बाहर खड़ा होकर अपने मालिक का इंतजार कर रहा है.

प्यार और वफादारी की यह दिल छू लेने वाली कहानी कन्नूर जिला अस्पताल में दिखी, जहां यह कुत्ता अपने मालिक की मौत के बाद ही मुर्दाघर के सामने खड़ा है. वह यहां पिछले चार महीनों से डटा हुआ है. उसे इस बात का शायद एहसास भी नहीं कि उसके मालिक की मौत हो चुकी है, और वह अब कभी उसके पास आने वाला नहीं.

कन्नूर के जिला अस्पताल के स्टाफ विकास कुमार बताते हैं, ‘चार महीने पहले एक मरीज अस्पताल में आया था. उसके साथ यह कुत्ता भी था. मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई. इसी दौरान कुत्ते ने मालिक को शवगृह में ले जाते हुए देख लिया. ऐसे में कुत्ते को लगता है कि मालिक अभी भी यहीं है.’

कुमार बताते हैं कि कुत्ता इस जगह को कभी नहीं छोड़ता है और पिछले चार महीने से यहीं टिका है. उन्होंने कहा कि वफादार कुत्ता अब यहीं रहता है और उसका व्यवहार बहुत अच्छा है.

बता दें कि कुत्ते अपने मालिकों के प्रति अपनी वफादारी के लिए जाने जाते हैं. यह उनकी मजबूत समूह प्रवृत्ति और उनके मानव परिवारों के साथ बने बंधन के कारण है. वे सामाजिक प्राणी बन गए हैं. इसके अलावा कुत्तों में गंध की तीव्र अनुभूति होती है और वे अपने मालिक की अनोखी गंध को पहचान सकते हैं, जिससे उनका लगाव और भी मजबूत हो जाता है.

इस कुत्ते की अपने मालिक के लिए लालसा हचिको नाम के कुत्ते की कहानी से मेल खाती है, जो टोक्यो में शिबुया स्टेशन के बाहर वर्षों तक अपने मालिक के लौटने का इंतजार करता रहा था. nippon.com के अनुसार, हाचिको नाम के कुत्ते की कहानी, जो टोक्यो के शिबुया स्टेशन के बाहर अपने मालिक के मरने के बाद भी उसके लौटने का इंतजार कर रहा था, दुनिया भर के लोगों के दिलों को झकझोर देती है. स्टेशन के बाहर वफादार शिकारी कुत्ते की मूर्ति जापान में सबसे लोकप्रिय बैठक स्थल है और कई पर्यटकों को भी आकर्षित करती है.

Tags: Dog Lover, Kerala News



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *