किसी दवा से काम नहीं है सदाबहार पौधा यह है इस पौधे के गजब के फायदे

मनीष पुरी/भरतपुर : हमारे घर खेत आदि जगहों पर कई प्रकार की देसी दवाइयां पाई जाती हैं. जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होती हैं. इनमें से एक है सदाबहार कहा जाने वाला यह पौधा जो कि प्राकृतिक रूप से पाया जाता है. आमतौर पर यह पौधा गहरे हरे पत्तों के साथ एक छोटा और सुंदर पौधा होता है.

इस पौधे में छाले और फूलों में उपयोगी और औषधीय घटक होते हैं. सदाबहार के पत्तों में विभिन्न औषधीय गुण होते हैं. जिनमें आक्सीन, विनक्रिस्टीन और विनब्लास्टीन शामिल होते हैं.जो शरीर में स्वास्थ्य के कई पहलुओं में मदद कर सकते हैं. इस पौधे का सेवन करने से कैंसर, मधुमेह, मसूड़ों के रोग,और श्वसन संबंधित रोगों के इलाज में काफी फायदेमंद होते है.

बता दें कि सदाबहार के फूल के अर्क (निचोड़) का उपयोग ब्रेन हेल्थ को बनाए रखने में और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी किया जाता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं.

विटामिन C का भरपूर स्रोत

सदाबहार का फूल भी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. क्योंकि ये पौधा गुणकारी अंश जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन C का स्रोत होता है. यह पौधा संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है. यह पौधा इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इस सदाबहार फूल का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें प्राकृतिक गुण भी पाये जाते है. जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन C जो की रक्तचाप को संतुलित रखने में मदद करता है. सदाबहार के तत्व खून की धड़कन को संतुलित रखकर हृदय को भी स्वास्थ्य बनाए रखता है.

Tags: Bharatpur News, Health News, Life, Local18, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *