करामाती पौधा….खून की कमी समेत कई रोगों को करता है दूर, बुढ़ापे में भी दिखेंगे जवान

सौरभ वर्मा/रायबरेली: हमारे घर की क्यारी हो या कोई गार्डन आपको सभी जगह गुड़हल का पौधा मिल जाएगा. यह कई अन्य नामों से भी जाना जाता है. कुछ लोग इसे जवाकुसुम या जासुन के फूल के नाम से भी जानते हैं. इसके लाल और गुलाबी रंग के फूल देखने में जितने सुंदर लगते हैं. यह हमारे शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद होते है. क्योंकि इसमें कई प्रकार के ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को मजबूत बनाए रखने में काफी कारगर होते हैं.

रायबरेली के आयुर्वेदिक चिकित्सालय शिवगढ़ की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव (बीएएमएस आयुर्वेद) के मुताबिक गुड़हल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें कई सारे  पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर होते हैं. गुड़हल के फूल में कई पोषक तत्व आयरन, फाइबर, विटामिन सी, मैग्निशियम, एंटी एजिंग गुण के साथ ही कई एंटी ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

इन बीमारियों में है कारगर

यह हमारे शरीर में एनीमिया को दूर करने में,वजन घटाने में, हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में,सर्दी जुकाम में बालों की समस्या में,काफी कारगर है. साथ ही यह हमारे शरीर की सुंदरता को बनाए रखने में भी काफी कारगर है.

ऐसे करें उपयोग

डॉ. स्मिता श्रीवास्तव (बीएएमएस आयुर्वेद) बताती हैं कि अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप इसकी कलियों को पीसकर इसके रस का नियमित रूप से सेवन करें और आप बढ़े हुए वजन से भी परेशान हैं, तो गुड़हल की पत्तियों की चाय का सेवन कर सकते हैं. जिससे आपको एनर्जी मिलेगी व आपको भूख भी कम लगेगी. आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होगा. अगर आप एंटी एजिंग की समस्या से परेशान हैं, तो इसके फूलों को पीसकर सेवन करने से एंटी एजिंग की समस्या से राहत मिलने के साथ ही फ्री रेडिकल्स से निजात मिलती है और आप बढ़ती हुई उम्र में भी युवा दिखेंगे.

Tags: Health benefit, Health tips, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *