कमाल है ये अचार! इसको खाने से से जुड़ जाती है टूटी हड्डी, जोड़ों का दर्द भी जड़ से होता है खत्म 

आशुतोष तिवारी/रीवा.शहर के अमहिया गल्ला मंडी रोड में स्थित केसरवानी अचार भंडार कई प्रकार के अचार के वैरायटी के लिए जाना जाता है. तकरीबन 45 प्रकार से भी ज्यादा प्रकार के अचार मिलते है.लगभग इन सभी अचार के कुछ ना कुछ हेल्थ बेनिफिट है.आज हम बात करते है यहां मिलने वाले लसोडे के अचार की. यह अचार बेहद फायदेमंद होने के साथ साथ काफी टेस्टी होता है. इसलिए इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद है. इससे इंसान कई रोगों से खुद को दूर रख सकता है. और अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकता है.

लसोडे के अचार से शरीर को होने वाले फायदे के बारे में जब हमने धनवंतरी क्षमा प्राकृतिक वन औषधि योगांजलि आरोग्य केंद्र रीवा से जुड़े वैद्य एल एम मिश्रा से बात की तो उन्होंने बताया कि लसोड़ा स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है.इस फल में औषधीय गुण भी होते हैं. लसोड़ा फ्रूट में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा और फाइबर सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक, आयरन और पेक्टिन भी प्रचुर मात्रा में होता है.

अचार खाने से हड्डियां होती है मजबूत
यही वजह है कि यह फल फेनोलिक यौगिकों का भी अच्छा स्रोत हैं. यह फल जब कच्चा होता है, तब इसकी सब्जी बनाकर खाई जाती है और अचार भी डाला जाता है. जोड़ों के दर्द, बात, स्किन डिजीज, अपच, हैजा और सिरदर्द से राहत दिलाने में यह रामबाण हो सकता है. वैद्य एल एम मिश्रा और केसरवानी अचार भंडार के मालिक श्रीनिवास गुप्ता बताते हैं कि लसोड़ा का अचार खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. गंभीर जोड़ों के दर्द और बात संबंधी रोगों के ठीक होने की संभावना लसोड़े के सेवन से बढ़ जाती है.

कई बीमारी के लिए रामबाण का काम करता है
हमारे यहां अधिकतर ऐसे ही लोग लसोड़े का अचार लेने आते हैं. जिन्हें ऐसी दिक्कतें हैं. इसके अलावा भी लसोड़े से कई फायदे होते हैं.लसोड़ा में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं. इसका सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम होता है. साथ ही ब्लड शुगर भी कंट्रोल हो सकता है.स्किन डिजीज के लिए भी यह फल वरदान है. यह दाद, खाज, खुजली जैसी स्किन समस्याओं से काफी हद तक राहत दिला सकता है.लसोड़े के अचार के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें एंटी-कैंसर और एंटी-एलर्जिक प्रॉपर्टी भी पाई जाती हैं.

Tags: Local18, Mp news, Rewa News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *