कई बड़ी बीमारियों की जड़ भी है ये फल! ज्यादा मात्रा में ना करें सेवन, डॉक्टर की जानें राय

सोनिया मिश्रा/चमोली. ड्राईफ्रूट्स में ज्यादातर लोगों की पसंद काजू (Cashew Benefits) ही होता है क्योंकि यह स्वाद में अच्छा होता है. इसमें पोषक तत्वों की भी प्रचुरता होती है, जिस कारण कई लोग एक ही बार में 10 से 15 काजू खा जाते हैं. कई लोग तो इसे रोस्ट करके भी खाते हैं. लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके फायदों के साथ कई सारे नुकसान भी हैं. इससे मोटापा, सिर दर्द, एलर्जी, पेट खराब के साथ किडनी स्टोन और फेफड़ों से जुड़ी दिक्कत तक हो सकती है.

उत्तराखंड के चमोली जिले के गौचर अस्पताल में तैनात डॉ रजत बताते हैं कि जहां एक ओर काजू (Cashew Side Effects) ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करने, हड्डियां मजबूत करने, झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाने के साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है, वहीं इसकी ज्यादा मात्रा लेने से मोटापा, एलर्जी, अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनेंलेथाइलमाइन से सिर दर्द जैसी कई दिक्कतें होती हैं.

किडनी स्टोन और डिहाइड्रेशन
डॉ रजत बताते हैं कि काजू में मैग्नीशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जिससे यदि ज्यादा मात्रा में काजू का सेवन किया जाए तो किडनी स्टोन की दिक्कत हो सकती है. काजू में ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है, जिसे घुलने में पानी की जरूरत होती है. यदि काजू खाने के बाद कम मात्रा में पानी पिया जाए, तो इससे डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है.

 फेफड़ों की बढ़ाए दिक्कत
डॉक्टर रजत बताते हैं कि काजू में आयरन की अधिकता होती है. यदि आयरन स्रोत का ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए, तो इससे बॉडी में सेल्स का काम प्रभावित होता है. आयरन सेल्स में जाकर जमा हो जाता है. यदि यह फेफड़ों के सेल्स में जमा हो जाए, तो इससे अस्थमा के लक्षण भी नजर आ सकते हैं, जिससे व्यक्ति को सांस की दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए यह हार्ट से संबंधित बीमारियां भी बढ़ा सकता है.

क्वालिटी पर निर्भर कीमत
काजू की कीमत 800 रुपये से लेकर 1500 रुपये किलो तक होती है. क्वालिटी के आधार पर काजू की कीमत तय की जाती है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें. Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Chamoli News, Health benefit, Local18, Uttarakhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *